UP Police Bharti 2024 : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का ऐलान, चुनाव खत्म होते ही योगी आदित्यनाथ का पहला बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2284051

UP Police Bharti 2024 : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का ऐलान, चुनाव खत्म होते ही योगी आदित्यनाथ का पहला बड़ा फैसला

 UP Police Exam 2024 : यूपी पुलिस का पेपर होने के बाद प्रदेश सरकार ने रद्द हुई सिपाही भर्ती परीक्षा फिर से कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 60,244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू करने की तैयारी में है प्रदेश सरकार. सब कुछ ठीक रहा तो इस साल के आखिरी तक यह परीक्षा आयोजित हो जाएगीं .

UP Police Bharti 2024 : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का ऐलान, चुनाव खत्म होते ही योगी आदित्यनाथ का पहला बड़ा फैसला

UP Police Constable Exam 2024 : उत्तर प्रदेश  के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है जहां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पेपर लीक के बाद रद्द हुई सिपाही भर्ती परीक्षा फिर कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.  प्रदेश सरकार ने सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए दोबारा लिखित परीक्षा कराने की कवायद शुरू की है. भर्ती के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से प्रक्रिया शुरू की जाएंगी. दरअसल इसकी आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू हुई थी और जमा करने की आखिरी तारिख 16 जनवरी 2024 थी .  

लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के बाद भर्ती बोर्ड मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुपालन में छह माह के भीतर लिखित परीक्षा कराने की तैयारी में है. सब कुछ ठीक रहा तो इस साल के आखिरी तक यह परीक्षा आयोजित हो जाएगीं .

बता दें कि सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा विगत 18 और 19 फरवरी को हुई थी, जिसका दो पालियों का पेपर लीक होने के बाद मुख्यमंत्री ने परीक्षा को निरस्त करते हुए छह माह में दोबारा परीक्षा कराने का आदेश भर्ती बोर्ड को दिया था . भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुपालन में तय वक्त पर परीक्षा कराई जाएगी. परीक्षा की तारीख समेत समस्त जानकारियां जल्द अभ्यर्थियों के साथ साझा की जाएगी.

पंचायत/सहायक और अकाउंटेट पर होगी भर्ती 
 प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर के 4821 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती होगी .निदेशक पंचायती राज अटल कुमार राय ने आगामी 10 जून तक रिक्त पदों पर चयन के लिए विज्ञापन प्रकाशित करने की कार्यवाही करने का निर्देश दिया है. 

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर का चयन विगत वर्षों में किया गया है. वर्तमान में प्रदेश की 4821 ग्राम पंचायतों में कतिपय कारणों से यह पद रिक्त हो गए हैं. मुख्यमंत्री द्वारा रिक्त पदों पर भर्ती जल्द शुरू करने के आदेश के बाद पंचायती राज विभाग ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है.

Trending news