स्वतंत्रता सेनानी पं विश्वम्भर सिंह द्वार का पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया लोकार्पण
Advertisement

स्वतंत्रता सेनानी पं विश्वम्भर सिंह द्वार का पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया लोकार्पण

सहारनपुर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित विशंभर सिंह की याद में द्वार का निर्माण किया गया है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसका उद्घाटन किया है.

स्वतंत्रता सेनानी पं विश्वम्भर सिंह द्वार का पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया लोकार्पण

नीना जैन/सहारनपुर: भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को अपनी पत्नी और बेटी के साथ सहारनपुर के जनमंच पर मोक्ष आयातन योग संस्थान और नगर निगम के संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे. जहां उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी राष्ट्र निर्माता पंडित विशंभर सिंह द्वार का लोकार्पण किया. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि योग केवल योग नहीं एक जीवन पद्धति है. उन्होंने कहा कि योग केवल लोगों की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रासंगिक है बल्कि अन्य देशों के साथ संबंध बनाने के लिए भी सहायक है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति बनने से पहले बिहार के राज्यपाल के रूप में जल गोविंद मठ के दर्शन कर चुके हैं.

इस मठ के पंडित विशंभर दास मठाधीश हुआ करते थे. उसके बाद वह उस महंत का काम छोड़कर देश की आजादी में जुट गए. देश की स्वाधीनता के अभियान में जुट कर जीवन पर्यंत शिक्षक के रूप में कार्य करने वाले पंडित विशंभर सिंह नगर के पहले शिक्षक थे जिन्हें राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार स्वयं तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन द्वारा प्रदान किया गया था. उनके पुत्र स्वामी भारत भूषण योग से अभी तक एक करोड़ से भी ज्यादा लोगों को लाभान्वित कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ेंमाइक पांडेय होंगे सीएम सिटी के स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर

पूर्व प्रथम महिला नागरिक का अभिनंदन श्रीमती ईष्ट शर्मा ने किया. वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार में औद्योगिक एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री जसवंत सैनी, सांसद प्रदीप चौधरी, विधायक राजीव गुंबर, महापौर संजीव वालिया तथा स्वामी भारत भूषण का भी स्मृति चिन्ह देकर योग साधकों द्वारा अभिनंदन किया गया. इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति को स्वामी भारत भूषण द्वारा पगड़ी पहनाई गई और स्वास्थ्य श्री प्रतीक चिन्ह भी प्रदान किया गया.

WATCH: यूपी सरकार छात्रों को फ्री देती है स्मार्टफोन और टैबलेट, जानें योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया

Trending news