Oversleeping Side Effects: अगर आपको आती है बहुत नींद, तो हो जाए सावधान, ज्यादा सोने से भी हो सकते हैं बीमार
Advertisement

Oversleeping Side Effects: अगर आपको आती है बहुत नींद, तो हो जाए सावधान, ज्यादा सोने से भी हो सकते हैं बीमार

Oversleeping and Depression: स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है. हमारा शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. क्या आपको पता है ज्‍यादा सोने से हम बीमार पड़ सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे?

Oversleeping Side Effects: अगर आपको आती है बहुत नींद, तो हो जाए सावधान, ज्यादा सोने से भी हो सकते हैं बीमार

Health News: स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है. हमारा शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. आम तौर पर आपने देखा होगा कि जब हम थकान महसूस करते हैं, तो डॉक्‍टर हमें अच्‍छी नींद लेने की सलाह देते हैं. इतना ही नहीं अगर शरीर में किसी तरह की परेशानी है, तो रात के समय सोने से शरीर खुद उसे सही करने का काम करता है. क्या आपको पता है ज्‍यादा सोने से हम बीमार पड़ सकते हैं.

शायद ही कोई ऐसा इंसान हो, जिसे सोना पसंद ना हो, लेकिन आप निश्चित रूप से अधिक सोने से बीमार हो सकते हैं. दरअसल, ज्‍यादा सोने से आपको कई तरह की प्रॉब्‍लम हो सकती है. जैसे- डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि हो सकता है. एक रिसर्च में ये पाया गया कि अगर आप अधिक सोने लगते हैं, तो डिप्रेशन और मानसिक बीमारियों के होने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

बढ़ जाती है डायबिटीज का खतरा
दरअसल, शोध में भी ये बात सामने आ चुकी है कि अगर आप आवश्यकता से कम या अधिक नींद लेते हैं, तो इससे आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए सावधान रहें और पूरी नींद लें.

हो सकता है सिर में दर्द
अगर आप वीकएंड पर या प्रतिदिन ओवर स्‍लीपिंग करते हैं, तो ओवर स्लीपिंग हैबिट की वजह से आपके सिर में दर्द हो सकता है. आपको बता दें कि ये समस्‍या ब्रेन में सेरोटोनिन के बढ़ने या कम होने की वजह से होती है.

आपको हो सकता है डिप्रेशन
आपको बता दें कि कई लोग अनिद्रा से परेशान होते होते हैं. ऐसे में जिस तरह इंसोम्‍नीय यानी नींद ना आने की बीमा‍री हो रही है, उससे डिप्रेशन की शिकायत हो जाती है. ठीक उसी तरह अगर आप बहुत ज्‍यादा सोते हैं, तो भी डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. जानकारों की मानें तो दुनिया में लगभग 15 प्रतिशत लोग अधिक सोने से डिप्रेशन से जूझ रहे हैं.

हो सकती है दिल की बीमारी
एक शोध की मानें तो नौ से ग्यारह घंटे तक नींद लेने वाली महिलाओं में दूसरी औरतों की तुलना में 38 प्रतिशत कोरोनरी हार्ट डिजीज की समस्‍या देखने को मिलती हैं. इसलिए बहुत ज्यादा सोने से बचें.

तेजी से बढ़ता है मोटापा
आपको बता दें कि अगर आप रोजाना 9 से 10 घंटे सोते हैं, तो सावधान हो जाइए. आप लगातार ऐसा करते हैं, तो आने वाले 6 साल में 21 प्रतिशत मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए आदर्श नींद लें.

( डिस्क्लेमर- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है, इसकी पुष्टि जी मीडिया नहीं करता. )

Trending news