UP Chunav 2022: वोटिंग से पहले संभाल लें ये 12 दस्तावेज, वोटर ID Card की जगह आएंगे काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1069292

UP Chunav 2022: वोटिंग से पहले संभाल लें ये 12 दस्तावेज, वोटर ID Card की जगह आएंगे काम

अगर आपके पास पहचान पत्र है और मतदाता सूची में नाम नहीं है तो आप मतदान नहीं कर पाएंगे. ऐसे में अब भी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं. इसके लिए भी ऑनलाइन विकल्प चुन सकते हैं.

UP Chunav 2022: वोटिंग से पहले संभाल लें ये 12 दस्तावेज, वोटर ID Card  की जगह आएंगे काम

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों की घोषणा हो चुकी है. निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है. अगर आप भी वोटर हैं और किन्हीं वजहों से आपका वोटर आई कार्ड नहीं बन सका है तो परेशानी की कोई बात नहीं. चुनाव आयोग इसके लिए आपको विकल्प देता है. कुछ दस्तावेजों को दिखाकर लोग आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे. ध्यान रखें कि मतदाता सूची में आपका नाम होना चाहिए. सूची में नाम न होने और मतदाता पहचान पत्र होने के बाद भी आप वोट नहीं दे पाएंगे. वहीं, चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, दस्तावेज के इन 12 विकल्पों में से आप एक को अपना सकते है.

Indian Railways: अब आपके गांव में मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें तरीका

इन डाक्यूमेंट्स से डाल सकेंगे वोट

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • बैंक पासबुक 
  • पासपोर्ट 
  • पेंशन कार्ड 
  • केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी फोटो सर्विस आईडी कार्ड
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड
  • एनपीआर के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
  • फोटो पेंशन डॉक्यूमेंट
  • एमपी/एमएलए/एमएलसी आदि द्वारा जारी ऑफिशियल आई कार्ड

UP Chunav 2022: सोशल मीड‍िया पर भ्रामक सूचना देने वालों की खैर नहीं, पुलिस-प्रशासन ने शुरू किया ये काम

इन तरीकों से बनाएं वोटर आई डी कार्ड
सबसे जरूरी बात आप मोबाइल फोन पर ही वोटर हेल्प लाइन ऐप की मदद से अपना वोटर आई डी बनवा सकते हैं. साथ ही www.nvsp.in वेबसाइट पर भी वोटर कार्ड बनाया जा सकता है. आप कोरोना के चलते या आने-जाने के झंझट से बचना चाहते है तो ऑनलाइन ऑप्शन चुन सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक, अब आप मतदाता सूची में आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं. निर्वाचन अधिकारी के अनुसार देश भर में कहीं भी मतदाता सूची में अपना नाम चेक किया जा सकता है.
इस तरह चेक करें अपना नाम
आप 1950 पर फोन करके मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं. इसके साथ ही एसएमएस से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए ECI EPIC NO लिख कर 1950 पर भेजा जा सकता है. साथ ही www.nvsp.in पर जा कर भी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

यूपी में निकली पुलिस व लेखपाल समेत अन्य बड़ी भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल

ऐसे बनेगा ऑफलाइन आईडी कार्ड
अगर आप ऑफलाइन वोटर आइडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए फॉर्म भरना होगा. आप बीएलओ, निर्वाचक या सहायक निर्वाचक अधिकारी के कार्यालय से या तहसीलों पर बने मतदाता पंजीकरण केंद्रों से वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं.

पहले एड करवाएं लिस्ट में अपना नाम
अगर आपके पास पहचान पत्र है और मतदाता सूची में नाम नहीं है तो आप मतदान नहीं कर पाएंगे. ऐसे में अब भी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं. इसके लिए भी ऑनलाइन विकल्प चुन सकते हैं. इसके साथ ही प्रवासी भारतीयों के लिए नाम हटवाने, नाम, पता और उम्र में करेक्शन के लिए भी मतदान से कुछ दिन पहले तक आवेदन किया जा सकता है. ध्यान रहें एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक से दूसरी जगह ट्रांसफर के लिए अलग से फॉर्म भरना होगा. यह काम आप मतदान से एक-दो दिन पहले तक भी कर सकते हैं. मतदाता सूची जारी होने के बाद कुछ नहीं किया जा सकता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news