सीनियर IAS अधिकारी को बनाया गया Air India का नया प्रमुख, हुए बड़े फेरबदल
Advertisement
trendingNow11074281

सीनियर IAS अधिकारी को बनाया गया Air India का नया प्रमुख, हुए बड़े फेरबदल

Air India: केंद्र सरकार ने सीनियर IAS अधिकारी विक्रम देव दत्त को एयर इंडिया लिमिटेड का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है. इसके अलावा मनीष कुमार गुप्ता को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: सीनियर IAS अधिकारी विक्रम देव दत्त को एयर इंडिया लिमिटेड का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को किए गए प्रशासनिक फेरबदल के तहत दत्त को एयर इंडिया का प्रमुख नियुक्त किया है. दत्त AGMUT कैडर के 1993 बैच के IAS अधिकारी हैं. वो वर्तमान में दिल्ली सरकार में पर्यटन विभाग के मुख्य सचिव हैं.

  1. केंद्र सरकार ने किए कई प्रशासनिक फेरबदल
  2. एयर इंडिया के नए CMD की हुई नियुक्ति
  3. दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष की भी हुई नियुक्ति

एयर इंडिया के नए CMD की हुई नियुक्ति

कार्मिक मंत्रालय (Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दत्त को अतिरिक्त सचिव के स्तर और वेतन पर एयर इंडिया लि. का प्रमुख नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें: महिला को बताया डायन और फिर ले ली उसकी जान, हुई उम्रकैद

हाल ही में हुआ है Air India का निजीकरण 

केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में एयर इंडिया की 100% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए टाटा संस की 18,000 करोड़ रुपये की बोली स्वीकार की थी. हालांकि ये अधिग्रहण अभी पूरा नहीं हुआ है. इसके अलावा मनीष कुमार गुप्ता को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. 1991 बैच के IAS अधिकारी गुप्ता वर्तमान में DDA में प्रमुख आयुक्त हैं.

इन विभागों के अधिकारियों में भी हुए बदलाव

वहीं, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आशीष श्रीवास्तव अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार होंगे. बयान के अनुसार दूरसंचार विभाग के अतिरिक्त सचिव हरि रंजन राव को दूरसंचार विभाग के सार्वभौमिक सेवा दायित्व कोष (USOF) का प्रशासक बनाया गया है. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) वी एल कांता राव को दूरसंचार विभाग का अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है.

आदेश में कहा गया कि कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव पंकज अग्रवाल राव के स्थान पर रक्षा मंत्रालय के नए अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) होंगे. ओडिशा कैडर के 1994 बैच के IAS अधिकारी संतोष कुमार सारंगी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक होंगे.

मंत्रालय ने बताया कि चंचल कुमार को राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम का प्रबंध निदेशक बनाया गया है. कुमार 1992 बैच के IAS अधिकारी हैं. फिलहाल वह अपने कैडर राज्य बिहार में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ें: भारत के खिलाफ इस साजिश में जुटा पाकिस्तान, अपने आयरन फ्रेंड चीन से ले रहा मदद

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बी वी उमादेवी को गृह मंत्रालय का अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है. वहीं कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव अनुराधा ठाकुर को कॉरपोरेट मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है.

LIVE TV

Trending news