Weather Update: फरवरी में सूखने लगा गला... सताने लगी मई-जून जैसी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी
Advertisement
trendingNow11581385

Weather Update: फरवरी में सूखने लगा गला... सताने लगी मई-जून जैसी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Weather News Aaj Ka Mausam: Delhi-NCR में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है.  फरवरी में ही पूरे उत्तर भारत में 5-9 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी हो गई है. जिसके बाद अब मौसम विभाग (IMD) ने ये बड़ी चेतावनी जारी की है. 

Weather Update: फरवरी में सूखने लगा गला... सताने लगी मई-जून जैसी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Weather Forecast Delhi temperature: दिल्‍ली में फरवरी के महीने में मई-जून जैसी गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज भी दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इस बीच आंकड़ों के मुताबिक कई जगहों पर न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री तक पहुंच गया है. ये तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा है. 26 और 27 फरवरी से एक बार फिर तापमान बढ़कर 33 डिग्री पर पहुंच सकता है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक साल 2023 की फरवरी सबसे गर्म रह सकती है. वहीं, इस फरवरी में ऐसे दिनों की संख्या भी पहले से कही ज्यादा हो सकती है, जब पारा 30 डिग्री से ऊपर रहा होगा.

उत्तर भारत के मौसम का हाल

उत्तर भारत में चिलचिलाने वाली गर्मी पड़ने लगी है. पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और दिल्ली (Delhi) में अधिकतम तापमान 28 से 33 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, राजस्थान,गोवा और तटीय कर्नाटक में अधिकतम तापमान 35 से 39 डिग्री के बीच बना हुआ है, जो सामान्य से करीब 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की बात करें तो इन पहाड़ी राज्यों  का अधिकतम तापमान 23 से 28 डिग्री के बीच बना हुआ है. मौसम विभाग ने कहा कि कई इलाकों में अधिकतम तापमान नॉर्मल से 4 से 9 डिग्री ज्यादा है. 

फिलहाल राहत नहीं

फरवरी के बचे हुए दिनों में तापमान 30 डिग्री से नीचे पहुंचने की कोई संभावना नहीं है. आज बुधवार को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. वहीं अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम 14 डिग्री रह सकता है. 23 फरवरी को भी अधिकतम तापमान करीब 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहेगा. इसके बाद 24 फरवरी से तापमान में फिर इजाफा होगा. 25 फरवरी को अधिकतम तापमान बढ़कर 32 डिग्री पर पहुंच जाएगा. इसके बाद 26 और 27 फरवरी को अधिकतम तापमान एक बार फिर 33 डिग्री के स्तर पर पहुंच सकता है.

 

सूखने लगा गला

मौसम विभाग ने किसानों के लिए अगले 72 घंटों के लिए एडवाइजरी जारी की है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चढ़ते पारे से फसल बचाने के लिए हल्की सिंचाई करने की जरूरत हैं. वहीं आम लोगों को भी मौसम में अचानक से आए बदलाव से सतर्क रहने को कहा गया है. दोपहर में सिर पर सीधे तेज धूप न पड़ने दें और शरीर में पानी की कमी न होने दें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news