Weather Forecast: दिल्‍ली-NCR का मौसम बदलकर हुआ गुलाबी, इन राज्यों में संभलकर! भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow11361938

Weather Forecast: दिल्‍ली-NCR का मौसम बदलकर हुआ गुलाबी, इन राज्यों में संभलकर! भारी बारिश का अलर्ट

Weather News Weather Report: दिल्ली और एनसीआर में अगले दो दिन तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास चल रही हवाओं की रफ्तार ने गुलाबी ठंडक का अहसास कराया है. आइए जानते हैं मानसून की बारिश (Mansoon Rain) के साथ देशभर के मौसम का हाल.

आज कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है...

IMD Rainfall Alert, Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और आसपास के इलाकों में ठंडी हवाओं के साथ हुई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है. इसके साथ ही गाजियाबाद और नोएडा सिटी में भी हवाओं की रफ्तार ने बारिश के बाद हल्की और गुलाबी ठंडक का अहसास कराया.

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होगी. इसकी वजह ओडिशा और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के इलाके में बना लो प्रेशर एरिया बताई गई है. ओड़िशा (Odisha) के पश्चिमी और आंतरिक जिलों में आज गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है. IMD ने यह बताया कि लगातार दो दिनों तक लो प्रेशर बनने की वजह से राज्य के दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है. IMD ने अपने अलर्ट में कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, बोलनगीर, बारगढ़, झारसुगुडा और सुंदरगढ़ जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से मानसून की वापसी से पहले अगले दो-तीन दिन में और ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है. दिल्ली में दिन के समय और ज्यादा और तेज बारिश होने के आसार हैं. दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बारिश होने से बारिश की कमी कुछ हद तक दूर होने का अनुमान लगाया गया है. बारिश की वजह से दिल्ली और पूरे NCR में हवा की गुणवत्ता भी ठीक रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही दिल्ली के तापमान (Temperature) में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके साथ ह अगले दो से तीन दिनों में मॉनसून (Monsoon) के यहां से विदा होने की संभावना जताई गई है.

उत्तराखंड में 24 सितंबर तक 'येलो' अलर्ट

IMD ने एक बार फिर बारिश का 'येलो' अलर्ट जारी किया है. इस वजह से इस पहाड़ी राज्य में 24 सितंबर तक लगातार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. IMD के मुताबिक आज 22 सितंबर को कई जिलों में बारिश का अनुमान लगाया गया है.  इस पूर्वानुमान के तहत देहरादून, टिहरी, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है.

IMD के मुताबिक साउथवेस्ट राजस्थान और उसके कच्छ के इलाके से आज से मॉनसून विदा हो गया है. यहां से मॉनसून के जाने की तारीख 17 सितंबर थी. अब इन इलाकों में अगले पांच दिनों तक बारिश नहीं होगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news