Weather Update: देश के इन हिस्सों में अगले 3 दिन तक झमाझम बारिश, IMD ने जताया अनुमान
Advertisement
trendingNow11214304

Weather Update: देश के इन हिस्सों में अगले 3 दिन तक झमाझम बारिश, IMD ने जताया अनुमान

Weather News: मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि कुछ प्रदेशों में 12 तारीख तक बारिश होगी. वहीं 10 से 12 जून के दौरान दक्षिण भारत में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. 

Weather Update: देश के इन हिस्सों में अगले 3 दिन तक झमाझम बारिश, IMD ने जताया अनुमान

IMD Weather update: दिल्ली में लोग चिलचिलाती गर्मी, कड़ी धूप और उमस से परेशान हैं. भीषण लू चलने से दिन का पारा और चढ़ा हुआ है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 3 दिन तक पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की उम्मीद है. वहीं दिल्ली वालों को मानसून की फुहारों के लिए थोड़ा इंतजार और करना होगा.

यहां जमकर बरसेंगे बदरा

IMD ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज और तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होगी. वहीं आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में गरज के साथ छीटें पड़ेंगे और जमकर बारिश भी होगी. इसी तरह अगले 4 दिन आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और तेलंगाना में छिटपुट बारिश हो सकती है. तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 12 तारीख तक बारिश होगी. 10-12 जून के दौरान तटीय कर्नाटक और 10, 11 और 12 जून के दौरान केरल में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें- New Zealand: अगर गाय और भेड़ ने ली डकार तो देना होगा जुर्माना, इस जगह लागू हुआ अनोखा नियम

मानसून का हाल

 भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ये भी कहा कि लगभग एक हफ्ते की धीमी प्रगति के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मानसून सामान्य प्रगति दिखाते हुए इस समय महाराष्ट्र पहुंचा है. कृषि के लिए महत्वपूर्ण दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिक हिस्सों की ओर बढ़ गया था. आईएमडी ने गुरुवार को कहा कि मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) एक तरफ कारवार, चिकमगलुरु, बेंगलुरु और पुडुचेरी और दूसरी तरफ सिलीगुड़ी से होकर गुजरी है.

fallback
(Photo: IMD)

इस तरह आगे बढ़ेगा मानसून

आईएमडी के पूवार्नुमान में कहा गया है, 'मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गोवा, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, तमिलनाडु के बाकी हिस्सों, दक्षिण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिम के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 48 घंटों के दौरान यह मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से होकर गुजरेगा.'

केरल, बंगाल के बाद अब महाराष्ट्र पहुंचने वाला है मानसून

IMD के ताजा बयान के मुताबिक मानसून सामान्य रफ्तार से आगे बढ़ रहा है जिसके अगले 2 दिन में महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने 10 से 11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों के दौरान असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के अधिक हिस्सों और पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिक हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी.

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news