Weather Update: कहीं डराएगा पारा तो कहीं बारिश और बर्फबारी, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Update: कहीं डराएगा पारा तो कहीं बारिश और बर्फबारी, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Aaj Ka Mausam: आज गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और उसके बाद कम हो जाएगी. तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश संभव है. पूर्वोत्तर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी संभव है.

Weather Update: कहीं डराएगा पारा तो कहीं बारिश और बर्फबारी, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Weather forecast today: देश के मौसम की बात करें तो एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी तेलंगाना और आसपास के क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा निचले स्तर पर तटीय कर्नाटक से उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा बांग्लादेश के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के पार पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से असम तक फैली हुई है. चक्रवाती परिसंचरण झारखंड के ऊपर है और एक ट्रफ रेखा बिहार से लेकर झारखंड होते हुए दक्षिण ओडिशा तक समुद्र तल से 5.8 से 12.6 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ 23 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 22 मार्च को आसमान साफ रहेगा. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक रहने का अनुमान लगाया गया है. वहीं 23 और 24 मार्च को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक रह सकता है. वहीं 25 मार्च को एक बार फिर आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक रह सकता है. 26 मार्च को आंशिक तौर पर बादल छा सकते हैं. अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक रह सकता है. 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

यूपी में धीरे- धीरे तापमान में बढ़ोत्तरी होने से गर्मी में इजाफा हो रहा है. उत्तर भारत के कई शहरों में पड़ रही गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल करना शुरू कर दिया है. मार्च में पड़ रही गर्मी को देखते हुए लोग इस बार मई-जून में रिकार्ड तोड़ गर्मी का अनुमान लगा रहे हैं. यूपी और दिल्ली में फिलहाल होली के दिन आसमान साफ रहेगा. बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

पिछले 24 घंटों के दौरान, बिहार, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, झारखंड, ओडिशा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, केरल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई. 

कहीं लू तो कहीं बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधियों की बात करें तो गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं पर तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश संभव है.

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी संभव है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ 1 या 2 बार मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है.

हवा का हाल बेहाल

aqi.in की रिपोर्ट के मुताबिक 22 मार्च की सुबह 6 बजे दिल्ली में हवा का स्तर बेहद खराब रहा.  दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 156 रहा.

Trending news