Weather Update Today: UP-बिहार से गुजरात तक भारी बारिश, संभलकर रहे इन 26 राज्यों के लोग; IMD ने किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12391333

Weather Update Today: UP-बिहार से गुजरात तक भारी बारिश, संभलकर रहे इन 26 राज्यों के लोग; IMD ने किया अलर्ट

Heavy Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश और बिहार से लेकर महाराष्ट्र और गुजरात समेत 26 राज्यों में भारी बारिश से बहुत भारी बारिश (Heavy Rainfall) को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Weather Update Today: UP-बिहार से गुजरात तक भारी बारिश, संभलकर रहे इन 26 राज्यों के लोग; IMD ने किया अलर्ट

Weather Update 20 August 2024: बारिश का कहर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है और कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 राज्यों में भारी बारिश से बहुत भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी दी है. इसके साथ ही मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम (Delhi-NCR Weather) में अगले तीन-चार दिनों तक उमस के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. राष्ट्रीय राजधानी में 3-4 दिनों तक भारी बारिश के आसार नहीं हैं.

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, तमिलनाडु और केरल में बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, बिहार, झारखंड, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने लक्ष्यद्वीप में बहुत भारी बारिश, जबकि जम्मू और चंडीगढ़ में भारी बारिश की आशंका जताई है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह धूप खिली और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे शहर में आर्द्रता (Humidity) का स्तर 87 फीसदी था, जिस वजह लोगों को उसम की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा. आईएमडी के अनुसार, अगले तीन-चार दिल मौसम का रुख इसी तरह रह सकता है. हालांकि, इस बीच हल्की बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान जताया है और इस दौरान न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

राजस्थान में मॉनसून की बारिश का दौर जारी

राजस्थान में मॉनसून की बारिश का दौर जारी है, जहां बीते चौबीस घंटे में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे में राज्य में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की गई. इस दौरान सबसे अधिक 58 मिलीमीटर बारिश नाथद्वारा में दर्ज की गई. इसके अलावा धौलपुर के राजाखेड़ा में 47 मिमी, भीलवाड़ा के सहाड़ा में 35 मिमी, सवाई माधोपुर में 30 मिमी और बूंदी नैनवा में 29 मिमी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान पाली, करौली, जयपुर और दौसा में भी कई जगह बारिश हुई. राज्य में सर्वाधिक तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस धौलपुर में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, इस वीकेंड पर कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में फिर भारी बारिश होने की संभावना है.

Trending news