आरक्षण संशोधन विधेयक: जब चर्चा के बीच उपसभापति बोले, 'डिनर का प्रबंध है या रिफ्रेशमेंट का'

राज्यसभा में बुधवार को संविधान (124वां संशोधन) विधेयक 2019 पर चर्चा के दौरान कई हल्के-फुल्के क्षण नजर आए. 

आरक्षण संशोधन विधेयक: जब चर्चा के बीच उपसभापति बोले, 'डिनर का प्रबंध है या रिफ्रेशमेंट का'
राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश प्रसाद ने मजाकिया लहजे में केंद्रीय मंत्री विजय गोयल से पूछा सवाल..

नई दिल्ली: राज्यसभा में बुधवार को संविधान (124वां संशोधन) विधेयक 2019 पर चर्चा के दौरान कई हल्के-फुल्के क्षण नजर आए. शाम को चर्चा के दौरान जब केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान अपना पक्ष रखने ही वाले थे कि केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने सदन को सूचना दी कि रात आठ बजे माननीय सदस्यों के लिए रिफ्रेशमेंट का इंतजाम किया गया है. इस पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश प्रसाद ने मजाकिया लहजे में कहा कि माननीय सदस्य जानना चाहते हैं कि डिनर का प्रबंध आपने किया है या रिफ्रेशमेंट का. इस पर विजय गोयल ने कहा कि सदस्यों ने जो इच्छा प्रकट की थी, उसी के अनुरूप सेंट्रल हॉल में इंतजाम किया गया है.

एससी, एसटी, ओबीसी का आरक्षण नहीं काटा जाएगा: पासवन
इस हास-परिहास के बाद, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि यह आरक्षण एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को काटकर नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा एवं रोजगार में आर्थिक आरक्षण देने के प्रावधान वाले संविधान संशोधन विधेयक को ऊंची जाति के गरीब लोगों के लिए बेहद आवश्यक बताया. राज्यसभा में संविधान (124वां संशोधन) विधेयक पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए केन्द्रीय मंत्री एवं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा कि ऊंची जाति के कई लोगों ने पिछड़ी जाति के लोगों को आरक्षण प्रदान करने में बीज डालने का काम किया. 

सामान्य वर्ग का आरक्षण मैच जिताने वाला छक्का है : रविशंकर प्रसाद
चर्चा में भाग लेते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग को आरक्षण देने के मोदी सरकार के फैसले को मैच जिताने वाला छक्का बताते हुए कहा कि अभी इस मैच में विकास से जुड़े और भी छक्के देखने को मिलेंगे. प्रसाद ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुये कहा कि सरकार ने यह साहसिक फैसला समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्य धारा में समान रूप से शामिल करने के लिये किया है. सरकार पर अपने वादों को पूरा नहीं करने के विपक्ष के आरोप पर प्रसाद ने कहा ‘‘मैच जिताने वाला यह पहला छक्का नहीं है, अभी ऐसे और भी छक्के लगेंगे.’’