मस्जिद के पास से निकल रहा था जुलूस, विवाद के बाद बरसे पत्थर, जहाजपुर में कट्टरपंथियों को 'गणेश जुलूस' से भी नफरत
Advertisement
trendingNow12431168

मस्जिद के पास से निकल रहा था जुलूस, विवाद के बाद बरसे पत्थर, जहाजपुर में कट्टरपंथियों को 'गणेश जुलूस' से भी नफरत

Stone pelting News in Hindi: उत्तर प्रदेश के लेकर राजस्थान तक धार्मिक यात्राओं पर पथराव हो रहा है. कहीं पर शोभायात्रा को निशाना बनाया जा रहा है तो कहीं पथराव के बाद भारी तनाव की स्थिति बनी है. हम आपको चार यूपी और राजस्थान के चार शहरों की खबरों के बारे में बताने जा रहे हैं, सबसे पहले बात राजस्थान के जहाजपुर की जहां तनाव बना हुआ है. 

मस्जिद के पास से निकल रहा था जुलूस, विवाद के बाद बरसे पत्थर, जहाजपुर में कट्टरपंथियों को 'गणेश जुलूस' से भी नफरत

Who pelted stones in Jahazpur Rajasthan: राजस्थान में भीलवाड़ा में धार्मिक जुलूस को लेकर तनाव फैल गया. जहाजपुर में एक धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद लोगों में आक्रोश है. इस दौरान गणेश जुलूस निकाल रहे श्रद्धालुओं पर हुई पत्थरबाजी में एक व्यक्ति घायल हो गया. इसके बाद स्थानीय भीड़ के साथ स्थानीय विधायक गोपीचंद मीणा मस्जिद के बाहर धरने पर बैठ गए. पुलिस ने 12 लोगों को हिरासत में लिया है. मौके पर भारी पुलिस मौजूद है. इस दौरान दो मस्जिदों को नोटिस देकर उनकी जमीन के दस्तावेज मांगे गए हैं.

क्या है पूरा मामला?

भीलवाड़ा के जहाजपुर में जलझूलनी एकादशी के धार्मिक जुलूस के दौरान विवाद छिड़ गया, जिसके बाद तनाव फैल गया. पूरे विवाद की शुरुआत उस वक्त हुई जब भगवान पीतांबर राय का बैवाण, जो हर साल जलझूलनी एकादशी पर निकाला जाता है, बड़ी जामा मस्जिद के पास से गुजर रहा था. इस दौरान मस्जिद के पास मौजूद कुछ लोगों ने जुलूस पर आपत्ति जताई, जिसके बाद दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई. जो बढ़ते-बढ़ते पत्थरबाजी तब्दील हो गई. फिर जुलूस में अफरा-तफरी मच गई, पत्थरबाजी में महिलाएं, बच्चे समेत कई लोग घायल हो गए.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में जल्द नया मुख्यमंत्री, 2 दिन में केजरीवाल का इस्तीफा; नवंबर में विधानसभा चुनाव की मांग 

ये भी पढ़ें- केजरीवाल का इस्तीफा मास्टर कार्ड या नाटक? जानिए पक्ष और विपक्ष दोनों के नेताओं ने क्या कहा?

विधायक गोपीचंद मीणा ने प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है. उनके धरने पर बैठते ही इलाके में तनाव फैल गया. 10 से 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है, बाकियों की तलाश जारी है. जुलूस पर पथराव के बाद प्रशासन ने इलाके में बने अवैध निर्माण बुलडोजर चलाना शुरू कर दिया है. बीती रात को अवैध निर्माण तोड़े जाने शुरू कर दिए गए. 

जहाजपुर में अब हालात सामान्य हो रहे हैं. स्थिति नियंत्रण में है.

यूपी, एमपी, गुजरात के बाद राजस्थान में फेंके पत्थर

रामनवमी के बाद अब भारत में नफरती कट्टरपंथी चरमपंथी लोग गणेश पूजा को निशाना बना रहे हैं. हिंदू समुदाय के लोगों का आरोप है कि मध्य प्रदेश, गुजरात और यूपी के बाद अब राजस्थान में पथराव का प्रयोग शुरू किया गया है. 

  1. भीलवाड़ा, राजस्थान में शोभायात्रा पर पथराव हुआ.
  2. जहाजपुर, राजस्थान में शोभायात्रा पर हमला हुआ.
  3. महोबा, उत्तर प्रदेश में विर्सजन यात्रा पर पथराव.
  4. फर्रुखाबाद, उत्तर प्रदेश में प्रतिमा को लेकर विवाद.
  5. रतलाम, मध्य प्रदेश में गणेश पूजा पर पथराव हुआ.
  6. सूरत, गुजरात में गणेश पूजा के दौरान पथराव हुआ.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news