भाजपा पर फिर बोलीं बंगाल की दीदी, कहा राष्ट्रपति चुनाव जीतना नहीं होगा आसान
Advertisement
trendingNow11126831

भाजपा पर फिर बोलीं बंगाल की दीदी, कहा राष्ट्रपति चुनाव जीतना नहीं होगा आसान

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि विधान सभा चुनाव जीतने के बावजूद भाजपा (BJP) के लिए राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) जीतना आसान नहीं होगा.

भाजपा पर फिर बोलीं ममता बनर्जी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (Chief Minister of West Bengal) ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि 4 राज्यों में विधान सभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की हालिया जीत के बावजूद, हो सकता है कि भाजपा के लिए आगामी राष्ट्रपति चुनाव जीतना आसान ना हो क्योंकि उसके पास देश में कुल विधायकों की संख्या का आधा भी नहीं है.

  1. भाजपा को लेकर ममता का बयान
  2. 'भाजपा के लिए राष्ट्रपति चुनाव जीतना नहीं होगा आसान' 
  3. ममता ने किए और भी कई दावे

भाजपा को सपा से किया कंपेयर

बनर्जी (Mamata Banerjee) ने विधान सभा में कहा, ‘इस बार भाजपा के लिए राष्ट्रपति चुनाव इतना आसान नहीं होगा. उनके पास देश के कुल विधायकों में से आधे भी नहीं हैं. विपक्षी दलों (Opposition Parties) के पास देश भर में कहीं ज्यादा विधायक हैं.’ उन्होंने कहा, ‘खेल अभी खत्म नहीं हुआ है. यहां तक कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (Assembly Elections) हारने वाली समाजवादी पार्टी (SP) जैसे दलों के पास पिछली बार की तुलना में ज्यादा विधायक हैं.’ 

कैसे होता है राष्ट्रपति चुनाव?

राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) अप्रत्यक्ष रूप से एक निर्वाचक मंडल के माध्यम से कराया जाता है जिसमें संसद (Parliament) के निर्वाचित सदस्य और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विधान सभा के सदस्य शामिल होते हैं. राज्य विधान सभाओं के प्रत्येक मतदाता (Voter) के मतों की संख्या और मूल्य (वैल्यू) एक सूत्र द्वारा निकाला जाता है, जो 1971 में राज्य की जनसंख्या को ध्यान में रखता है.  

ये भी पढें: गर्भवती बहन और उसके पति की हत्या करने वाले शख्स को मृत्युदंड 

'मेरा फोन टैप किया जा रहा है'

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मेरा फोन टैप किया जा रहा है. अगर हम कुछ भी बात करें तो उन्हें पता चल जाएगा. तीन साल पहले मुझे पेगासस (Pegasus) को खरीदने का ऑफर भी आया था. लेकिन मैंने इसे नहीं खरीदा. मैं निजता में दखल देने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने में विश्वास नहीं करती. लेकिन कई भाजपा शासित राज्यों ने पेगासस को खरीद लिया था.’ 

राज्य पुलिस की सराहना की

अगले लोक सभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में भाजपा खेमे को टक्कर देने के लिए भाजपा विरोधी मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहीं बनर्जी ने कहा कि देश केंद्र में सत्ताधारी पार्टी से लड़ने की तैयारी कर रहा है. बजट चर्चा पर बोलते हुए टीएमसी (TMC) प्रमुख बनर्जी ने राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस की सराहना की और राजनीतिक हिंसा के आरोपों को ‘विपक्ष द्वारा फैलाई गई अफवाह’ के रूप में खारिज कर दिया. हाल में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के दो पार्षदों की हुई हत्या की निंदा करते हुए बनर्जी ने कहा कि पुलिस (Police) मामलों की जांच कर रही है और दोषियों के राजनीतिक जुड़ाव पर विचार किए बिना कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढें: भारत की हॉन्टेड जगह, जहां जाने से थर-थर कांपेंगे आप; हिम्मत है तो जरूर देखें PHOTOS

भाजपा की कड़ी आलोचना की

टीएमसी प्रमुख ने विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) जैसी केंद्रीय एजेंसियों का ‘इस्तेमाल’ करने को लेकर केंद्र की भाजपा नीत सरकार की आलोचना की. विपक्ष और सत्तारूढ़ पक्ष के विधायकों द्वारा क्रमश: ‘भारत माता की जय’ और ‘जय बांग्ला’ के नारे लगाने के बाद विपक्षी दल भाजपा ने बनर्जी के भाषण के दौरान सदन से बहिर्गमन (Exit) किया. 

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news