मनमोहन सिंह के मुद्दे पर कांग्रेस ने की पीएम से माफी की मांग, सदन 2 बजे तक स्थागित
Advertisement

मनमोहन सिंह के मुद्दे पर कांग्रेस ने की पीएम से माफी की मांग, सदन 2 बजे तक स्थागित

 विपक्षी पार्टियां सरकार को राफेल, अर्थव्यवस्था पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) व नोटबंदी के बुरे प्रभाव, किसानों की दुर्दशा व धार्मिक असिहष्णुता पर घेरने की तैयारी में हैं.

विधानसभा चुनावों की वजह से शीतकालीन सत्र देरी से शुरू हो रहा है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर लगाए गए आरोपों को लेकर मचे हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. विपक्ष के तरफ से लगातार हंगामे और नारेबाजी के बीच राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि जब सदन में पीएम मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर चर्चा नहीं की फिर सदन में माफी मांगने का कोई औचित्य नहीं बनता. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर कथित टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी की मांग कर रहे कांग्रेस सदस्यों की नारेबाजी के कारण सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

  1. पीएम मोदी की कथित टिप्पणी के मुद्दे को लेकर हंगामे के आसार 
  2. सरकार द्वारा सत्र में 25 लंबित और 14 नए बिलों को लाने की उम्‍मीद है
  3. शीतकालीन सत्र 21 दिनों का होगा, जिसमें 14 कामकाजी दिन होंगे

पीएम मोदी ने गुजरात चुनाव के प्रचार के दौरान कहा था कि कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के आवास पर हुई बैठक में मनमोहन सिंह ने भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद और पूर्व पाकिस्तानी मंत्री खुर्शीद कसूरी से गुजरात चुनाव पर चर्चा की थी.   कांग्रेस एवं कुछ अन्य विपक्ष दलों के सदस्य सदन की कार्यवाही शुरू होने के समय से ही गुजरात चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित टिप्पणी का मुद्दा उठा रहे रहे थे.

संसद के शीतकालीन सत्र में आज(बुधवार) को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित टिप्पणी के मुद्दे को लेकर हंगामे के आसार थेेे. विपक्षी पार्टियां सरकार को राफेल, अर्थव्यवस्था पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) व नोटबंदी के बुरे प्रभाव, किसानों की दुर्दशा व धार्मिक असिहष्णुता पर घेरने की तैयारी में हैं.

जिससे संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है. सरकार द्वारा सत्र में 25 लंबित और 14 नए बिलों को लाने की उम्‍मीद है, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक मामले में गुजारा-भत्‍ता के अधिकार देने का बिल भी शामिल है.सरकार एवं विपक्ष के बीच गतिरोध जारी है.जारी गतिरोध के बीच मंगलवार को सरकार और विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई.

शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद से ही कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दल इस मुद्दे को संसद के दोनों सदनों में उठा रहे हैं. इसी मुद्दे को लेकर दोनों सदनों की कार्रवाई बार बार बाधित हो रही थी. राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सभापति एम वेंकैया नायडू के सुझाव पर सदन के नेता एवं वित्त मंत्री अरूण जेटली के कक्ष में विपक्षी दलों के नेताओं की इस मुद्दे पर बैठक हुई. इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार और इसी मंत्रालय के राज्यमंत्री विजय गोयल भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- चुनाव के बाद आज बीजेपी संसदीय दल की बैठक, पीएम मोदी और शाह करेंगे शिरकत

शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन भी लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित टिप्पणी का मुद्दा उठाया और इस मुद्दे पर कांग्रेस सदस्यों के भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही 11 बजकर 35 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई. लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री, पूर्व सेना प्रमुख, पूर्व विदेश सचिव का अपमान हुआ है और आप हमारी बात सुनने को तैयार नहीं हैं. कांग्रेस सांसद सुनील जाखड़ ने कहा मैं सरकार को चुनौती देना चाहूंगा कि वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ केस दर्ज करें. कांग्रेस सदस्य जाखड़ ने कहा कि देश की सुरक्षा का विषय सर्वोपरि है.

यह भी पढ़ें- संसद का शीतकालीन सत्र : लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित, राज्यसभा में हंगामा

देश की सुरक्षा खतरे में है. देश के खिलाफ षड्यंत्र बंद होना चाहिए. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस सदस्यों से सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया लेकिन कांग्रेस सदस्यों का शोर शराबा जारी रहा. उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक में मौजूद थे. शर्मा ने कहा कि इस बैठक में विपक्षी नेताओं से कहा गया कि इस मुद्दे पर सरकार विचार विमर्श कर अपना रूख स्पष्ट करेगी.

यह भी पढ़ें- शीतकालीन सत्र में ट्रिपल तलाक पर कानून बना सकती है सरकार, गठित की मंत्रियों की कमेटी

उन्होंने कहा कि हम सरकार के जवाब की प्रतीक्षा करेंगे. उन्होंने कहा कि यदि इस मामले में प्रधानमंत्री सदन में आकर स्पष्टीकरण देते हैं और खेद जताते हैं तो इससे उनके पद की गरिमा कम नहीं होगी.  उन्होंने कहा कि यह टिप्पणी न केवल पूर्व प्रधानमंत्री बल्कि पूर्व उपराष्ट्रपति, पूर्व सेना प्रमुख तथा भारत के कई महत्वपूर्ण पूर्व राजनयिकों के बारे में भी गयी हैं. तमाम अटकलों और विपक्ष की मांग के बीच सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें- संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू होगा, चुनाव की वजह से देरी: अनंत कुमार

शीतकालीन सत्र का आगाज 15 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी को तक होगा. संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि यह सत्र 21 दिनों का होगा, जिसमें 14 कामकाजी दिन होंगे. उन्‍होंने सत्र के शुरू होने में देरी के सवाल पर कहा कि विधानसभा चुनावों की वजह से शीतकालीन सत्र देरी से शुरू हो रहा है. 

Trending news