पीएम मोदी ने दिया मंत्र‍ियों और सांसदों को निर्देश, शहीद जवानों के अंति‍म संस्‍कार में रहें मौजूद

पालम एयरपोर्ट पर शहीद जवानों को श्रद्धांजल‍ि देने के लिए प्रधानमंत्री के अलावा वरिष्‍ठ मंत्री और अध‍िकारी भी पहुंचे.

पीएम मोदी ने दिया मंत्र‍ियों और सांसदों को निर्देश, शहीद जवानों के अंति‍म संस्‍कार में रहें मौजूद
पीएम मोदी ने श्रद्धांजल‍ि अर्पि‍त करने के बाद शहीद जवानों की पार्थि‍व देह की पर‍िक्रमा लगाई. फोटो: पीटीआई

नई दिल्‍ली: जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में शहीद हुए जवानों के पार्थि‍व शरीर दिल्‍ली पहुंच चुके हैं. शहीदों की पार्थ‍िव देह उनके राज्‍यों में उनके गांव और शहर भेजी जाएगी. जहां उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. पीएम मोदी ने पालम एयरपोर्ट पर पहुंचकर इन जवानों को अपनी श्रद्धांजलि दी. इससे पहले उन्‍होंने बीजेपी के सभी मंत्र‍ियों और सांसदों को निर्देश दिया कि वह अपने अपने राज्‍यों में इन जवानों के अंतिम संस्‍कार के समय वहां पर मौजूद रहें.

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए 40 सीआरपीएफ जवानों के पार्थ‍िव शरीर लेकर सेना का एक विमान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पहुंचा. वायु सेना के सी-17 विमान से पार्थिव शरीर लाए गए. शहीदों को श्रद्धांज‍ल‍ि देने के लिए पीएम मोदी के अलावा रक्षा मंत्री न‍िर्मला सीतारमन, गृहमंत्री राजनाथ सि‍ंह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पालम एयरपोर्ट पहुंचे.

पालम एयरपोर्ट पर पहुंचकर पीएम मोदी ने इस आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को अपनी श्रद्धांज‍ल‍ि दी. प्रधानमंत्री ने पुष्‍पचक्र अर्प‍ित करने के बाद सभी पा‍र्थ‍िव शरीर के आसपास पूरा एक चक्‍कर लगाया. सेना के अध‍िकार‍ियों के अलावा कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शहीद जवानों को अपनी श्रद्धांज‍ल‍ि दी.

रक्षामंत्री न‍िर्मला सीतारमन और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने पालम एयरपोर्ट पहुंचकर शहीदों की अपनी श्रद्धांजल‍िदी. एनएसए अज‍ित डोभाल ने भी जवानों को श्रद्धासुमन अर्प‍ित क‍िए. LIVE टीवी

राहुल गांधी बोले ये भयावह त्रासदी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को पालम हवाई अड्डे पहुंचकर पुलवामा हमले के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इससे पहले गांधी ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में दो टूक कहा कि इस मामले पर पार्टी सरकार और अपने जवानों के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत भयावह त्रासदी है. आतंकवाद का मकसद हमारे देश को तोड़ना और बांटना है लेकिन मैं यह साफ कहना चाहता हूं कि इस देश को कोई भी शक्ति तोड़ नहीं सकती, बांट नहीं सकती. कांग्रेस पार्टी और पूरा विपक्ष अपने सुरक्षा बलों और सरकार के साथ खड़ा है.’ गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में बृहस्पतिवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए जबकि कई गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

शहीद हुए जवानों को सेना प्रमुख बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि जब पार्थिव शरीर लाये गये तो उस समय पालम टेक्नीकल क्षेत्र में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उन लोगों में शामिल हैं जो हवाई अड्डे पर सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं.

जम्मू कश्मीर में गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे और पांच अन्य घायल हुए थे.  जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने पुलवामा जिले में 100 किलोग्राम से अधिक विस्फोटकों से भरे एक वाहन को सुरक्षाबलों की बस से टकरा दिया था.