Green Tax: पुरानी गाड़ियों के मालिकों को नहीं देना होगा ग्रीन टैक्स, राज्य सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11812248

Green Tax: पुरानी गाड़ियों के मालिकों को नहीं देना होगा ग्रीन टैक्स, राज्य सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

UP Government Green Tax: आपको बताते चलें कि परिवहन विभाग के अधिकारियों ने पुराने वाहनों के पुनः पंजीकरण पर 2 प्रतिशत ग्रीन टैक्स लेने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था. जिसे अब सरकार ने खारिज कर दिया है.

Green Tax: पुरानी गाड़ियों के मालिकों को नहीं देना होगा ग्रीन टैक्स, राज्य सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान

Renewal of Registration Re-Registration of Vehicle: यूपी (UP) में पुरानी कार (Car) और दोपहिया वाहन स्वामियों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश में पुरानी कार और बाइक के दोबारा पंजीकरण पर ग्रीन टैक्स (Green Tax) नहीं लगेगा. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने पुराने वाहनों के दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाने पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव नामंजूर कर दिया है. यानी जिन वाहन स्वामियों की गाड़ियां 15 साल की अवधि पूरा करने वाली है, उनके लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है. 

विभाग ने रखा था 2% ग्रीन टैक्स का प्रस्ताव

आपको बताते चलें कि परिवहन विभाग के अधिकारियों ने पुराने वाहनों के पुनः पंजीकरण पर 2 प्रतिशत ग्रीन टैक्स लेने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था. जिसे अब सरकार ने खारिज कर दिया है.

लोगों की जेब पर पड़ता इतना असर

सरकारी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक परिवहन विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव के पास होने पर बाइक चालकों को 600 रुपये व कार मालिकों पर दो हजार रुपये तक का खर्च बढ़ जाता. अब पहले की तरह सामान्य निर्धारित राशि में पुरानी गाड़ियों का दोबारा पंजीयन आसानी से हो जाएगा और ऐसी गाड़ियों के मालिकों को ज्यादा जेब नहीं ढीली करनी पड़ेगी.

ग्रीन टैक्स क्या है?

ग्रीन टैक्स, को पॉल्युशन टैक्स और पर्यावरण कर के नाम से भी जाना जाता है, यह एक उत्पाद शुल्क है, जिसे सरकारें उन वस्तुओं पर टैक्स लगाकर इकठ्ठा करती हैं, जिससे प्रदूषण फैलता है. 

कितना लगता है टैक्स?

ग्रीन टैक्स की बात करें तो यह 8 साल से ज्यादा पुराने कमर्शियल वाहनों पर पहले से ही लागू था, लेकिन बाद में इसे निजी वाहनों के लिए भी लागू कर दिया गया है, जिनकी उम्र 15 साल से अधिक है.

(इनपुट- आदित्य मोहन)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news