महिला कॉमेडियन को बलात्कार की धमकी देने वाला यूट्यूबर शुभम मिश्रा हिरासत में, FIR दर्ज

स्टैंडअप कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ (Agrima Joshua) को सोशल मीडिया पर बलात्कार की धमकी देने वाले यूट्यूबर शुभम मिश्रा (Shubham Mishra) को गुजरात पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

महिला कॉमेडियन को बलात्कार की धमकी देने वाला यूट्यूबर शुभम मिश्रा हिरासत में, FIR दर्ज
स्टैंडअप कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ और शुभम मिश्रा

वडोदरा: स्टैंडअप कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ (Agrima Joshua) को सोशल मीडिया पर बलात्कार की धमकी देने वाले यूट्यूबर शुभम मिश्रा (Shubham Mishra) को गुजरात पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) द्वारा गुजरात पुलिस को इस संबंध में एक पत्र लिखा गया था, जिसके बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की.

वडोदरा पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि शुभम मिश्रा को हिरासत में लिया गया है. उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 294 (अश्लीलता), 354 (A), 504 (जानबूझकर सार्वजनिक शांति भंग करने के लिए अपमानित) 505 (भड़काऊ बयान जिससे सामाजिक अव्यवस्था फैल सकती है), 506 (आपराधिक धमकी), 509 (महिला के अपमान का इरादा) के तहत मामला दर्ज किया है.

दरअसल, अग्रिमा जोशुआ पर आरोप है कि उन्होंने अपने एक वीडियो में छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji) का मजाक उड़ाया है. इसी को लेकर यूट्यूबर शुभम मिश्रा ने उन्हें बलात्कार की धमकी दी और उनके खिलाफ आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल किये. हालांकि, विवाद बढ़ते देख मिश्रा ने धमकी वाला वीडियो हटा दिया और अपने व्यवहार के लिए माफी भी मांगी.

इस मामले में महिला आयोग के साथ ही कई हस्तियों ने पुलिस से यूट्यूबर शुभम मिश्रा पर कार्रवाई करने की मांग की थी. कुणाल कामरा ने एक वीडियो भी पोस्ट किया था, जिसमें मिश्रा को खुलेआम अग्रिमा जोशुआ के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करते दिखाया गया है. कामरा ने अपने ट्वीट में महिला आयोग को टैग करते हुए लिखा, ‘क्या आपको यह वीडियो परेशान करता है? एक व्यक्ति खुलेआम महिला के खिलाफ अपशब्द इस्तेमाल कर रहा है, उसे धमकी दे रहा है. वो भो तब जब महिला ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है’. आपको बता दें कि अग्रिमा जोशुआ ने अपने उस वीडियो के लिए माफी मांग ली थी, जिसके आधार पर उन पर छत्रपति शिवाजी महाराज का मजाक उड़ाने का आरोप लगा था. कुणाल कामरा की तरह अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी शुभम मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई करनी की मांग की थी. उन्होंने लिखा था, ‘इस व्यक्ति को जेल में होना चाहिए. यह खुलेआम एक महिला को बलात्कार की धमकी दे रहा है. हम किस बात का इंतजार कर रहे हैं’?

शुभम मिश्रा के अलावा कई अन्य लोगों ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज वाले वीडियो के लिए अग्रिमा जोशुआ को निशाना बनाया है. उन्होंने स्टैंडअप कॉमेडियन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग भी की है. ऐसे ही एक ट्वीट के जवाब में महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने 11 जुलाई को कहा था, ‘मैंने मामले की जांच के लिए पुलिस कमिश्नर और IG साइबर को आदेश दिया है. मैं सभी से शांति बनाये रखने की अपील करता हूं’.

अपने ताजा ट्वीट में उन्होंने कहा है ‘छत्रपति शिवाजी महाराज ने हमें महिलाओं का सम्मान करने की शिक्षा दी है. अगर कोई महिलाओं के बारे में गलत भाषा का उपयोग करता है, उन्हें धमकी देता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी’.