ZEE जानकारी: कविता में छलका शहीद की पत्नी का दर्द

एक शहीद की पत्नी ने हमारे देश के सिस्टम के सामने कुछ चुभने वाले सवाल रख दिए हैं.

ZEE जानकारी: कविता में छलका शहीद की पत्नी का दर्द

हमारे देश में पिछले 4 दिनों से राजनीतिक नूरा-कुश्ती चल रही है. पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक, लोकतंत्र बचाने और केंद्र सरकार को हटाने के लिए ज़बरदस्त नारेबाज़ी हो रही है. लेकिन इस राजनीतिक शोर के बीच एक ज़रूरी बात दब गई और किसी ने वो बात कहने की हिम्मत नहीं की. और वो बात ये है, कि हमारे देश में बार-बार एक सैनिक या एक सिपाही का परिवार ही क्यों रोता है ? आज हमें भारी मन से ये बात इसलिए कहनी पड़ रही है, क्योंकि एक शहीद की पत्नी ने हमारे देश के सिस्टम के सामने कुछ चुभने वाले सवाल रख दिए हैं.

1 फरवरी 2019 को बैंगलुरु के HAL Airport पर एक दुखद हादसा हुआ था. उस दिन भारतीय वायुसेना का Mirage 2000 Trainer Aircraft, बैंगलुरु में Crash कर गया था. इस हादसे में वायुसेना के Squadron Leader समीर अबरोल और उनके 
Co-Pilot, Squadron Leader सिद्धार्थ नेगी शहीद हो गए थे. Squadron Leader समीर अबरोल की उम्र सिर्फ 33 वर्ष थी. जबकि Squadron Leader सिद्धार्थ नेगी सिर्फ 31 साल के थे. ये दोनों ही भारतीय वायुसेना के बेहतरीन Pilots थे. और 1 फरवरी को Acceptance Sortie पर निकले हुए थे. तकनीकी भाषा में Acceptance Sortie का मतलब ये है, कि दोनों Pilots, Mirage 2000 Trainer Aircraft का Flight-Test कर रहे थे. क्योंकि, उड़ान से कुछ दिन पहले ही HAL यानी Hindustan Aeronautics Limited ने उसे Upgrade किया था. Upgradation के बाद किसी भी Fighter Aircraft को पहले हवा में उड़ाकर Test किया जाता है. उसकी जांच-पड़ताल की जाती है. और सबकुछ ठीक पाए जाने के बाद ही उसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. 

हालांकि, 1 फरवरी के दिन किसी ने ये नहीं सोचा था, कि Flight-Test के दौरान ही ये दुखद हादसा हो जाएगा. और भारतीय वायुसेना अपने दो जांबाज़ Pilots को खो देगी. हालांकि, ऐसा नहीं है, कि दोनों Pilots ने हादसे के वक्त बचने की कोशिश नहीं की. ऐसा कहा जा रहा है, कि Take Off के दौरान Mirage 2000 Trainer Aircraft का एक Wheel निकल गया. और Runway पर उसका संतुलन बिगड़ गया. दोनों Pilots ने पैराशूट को Eject करने की कोशिश की. लेकिन उसी दौरान उनके पैराशूट में आग लग गई और वो आग Aircraft में फैलती चली गई. ये भी दावा किया जा रहा है, कि Aircraft, Crash होने से ठीक पहले दोनों Pilots ने सफलतापूर्वक Eject कर लिया था. लेकिन एक Pilot, उस स्थान पर आकर गिरा, जहां Mirage 2000 का मलबा पड़ा हुआ था. और भीषण आग लगी हुई थी. वो Pilot कौन था, ये अभी स्पष्ट नहीं है. जबकि दूसरे Pilot की मौत गंभीर चोट आने की वजह से हुई.

ये हादसा क्यों और कैसे हुआ अब इसकी जांच की जाएगी. और इसके लिए भारतीय वायुसेना, Mirage 2000 के Black Box को France भेजेगी. आपके मन में ये भी सवाल आएगा, कि Mirage 2000 के Black Box को France क्यों भेजा जाएगा ? इसके पीछे की वजह ये है, कि इस Aircraft को France की Dassault Aviation बनाती है. यहां आपको बता दें कि ये वही कंपनी है जो रफाल फाइटर जेट बनाती है.

मिराज 2000 ... 80 के दशक से ही भारतीय वायुसेना को अपनी सेवाएं देता आया है. इसके बारे में कहा जाता है, कि ये बहुत ही भरोसेमंद Aircraft है. 
और कारगिल युद्ध के दौरान इसने हिमालय की पहाड़ियों पर कब्ज़ा करके बैठे पाकिस्तानी घुसपैठियों पर कई हमले किए थे. ऐसे में सवाल ये है, कि जब Mirage 2000 इतना बेहतरीन Aircraft है. तो फिर वो ऐसे हादसे का शिकार कैसे हुआ ? आज हम इस सवाल का जवाब आपको देंगे. लेकिन उससे पहले आपको ये देखना चाहिए, कि शहीद Squadron Leader समीर अबरोल की पत्नी गरिमा अबरोल ने अपने Instagram Post में क्या लिखा है ? 

उन्होंने अपने शहीद पति की तस्वीर के साथ France के मिलिट्री लीडर Napoleon का एक कथन Share किया है. और वो कथन है, It Is The Cause, Not The Death, That Makes A Martyr....यानी किसी की मौत नहीं, बल्कि उस मौत की वजह.. उसे शहीद बनाती है. Social Media पर लिखे अपने Post में उन्होंने उन वजहों का भी ज़िक्र किया है. ये Post उन्होंने अंग्रेज़ी में लिखा है. इसलिए उसका सही भाव अंग्रेज़ी भाषा में आएगा. हालांकि आपके लिए हमने गरिमा अबरोल की बातों का हिन्दी में अनुवाद भी किया है. जिसे आप पढ़ पाएंगे.

उन्होंने लिखा है, 
And As He Fell From The Sky Onto The Ground
With Broken Bones, All But A Black Box Was Found

His Ejection Was Safe But Parachute Caught Fire
Shattered The Family And All That He Desired

Never Had He Breathed So Heavy, As For The Last Time
While The Bureaucracy Enjoyed Its Corrupt Cheese And Wine

We Give Our Warriors Outdated Machines To Fight
They Still Deliver It With All Their Prowess And Might

Once Again A Martyr Was Killed
As He Fell From The Sky Onto The Ground

Unforgiving Is A Job Of A Test Pilot
Someone Has To Risk It To Show Others The Light

Proud of my husband 
Fights On Always My BATMAN !! जय हिंद