AI POLL: दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो कौन बन सकता है CM? AI POLL में उठ गया परदा, सामने आया जनता का मूड
Advertisement
trendingNow12355916

AI POLL: दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो कौन बन सकता है CM? AI POLL में उठ गया परदा, सामने आया जनता का मूड

Zee News AI POLL: दिल्ली में अगर अभी असेंबली चुनाव हो जाएं तो किस पार्टी की सरकार बनेगी? यह एक पेचीदा सवाल है, जिसका उत्तर हर किसी के पास नहीं होगा. लेकिन ज़ी न्यूज के AI POLL ने इस रहस्य से परदा उठा दिया है.

AI POLL: दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो कौन बन सकता है CM? AI POLL में उठ गया परदा, सामने आया जनता का मूड

Zee News AI POLL on Delhi: ZEE NEWS अपने दर्शकों के लिए AI POLL लेकर आया है. इस तरह के AI POLL में हम देश के अलग-अलग राज्यों से राजनीतिक हालात और वहां के मुद्दों की बात उठाते हैं. इस बार का AI POLL दिल्ली पर है. इस AI POLL में दिल्ली के लाखों लोगों की राय शामिल की गई है. ZEE NEWS के लिए ये सर्वे डेटा एनालिटिक्स कंपनी ICPL ने किया है. डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की मदद से हमने ये आंकड़े तैयार किए हैं. इनमें मामूली बदलाव संभव है.

10 लाख लोगों की ली गई राय

देश के सबसे पुराना और सबसे विश्वसनीय चैनल के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि जो बोलें सबूत के साथ बोलें और आप की आवाज बन कर बोलें. तो आज हमने दिल्ली की डेढ़ करोड़ जनता की आवाज़ को मंच दिया है. हमारे सर्वे पार्टनर ICPL ने दिल्ली के 10 लाख लोगों की राय पता लगाई और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आंकड़े तैयार किए हैं. हम आपको बताएंगे कि अगर दिल्ली में अभी चुनाव होते है तो किसकी सरकार बनेगी.. 

AI पोल के इस एपिसोड में हम बात करेंगे दिल्ली की. ये जानेंगे कि दिल्ली में अगर अभी विधानसभा चुनाव हुए तो किस पार्टी की सरकार बन सकती है. साथ ही दिल्ली से जुड़े कई सवालों के जवाब तलाशेंगे. सवाल ये भी होगा कि शराब घोटाला मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ़्तारी का असर दिल्ली के सियासी समीकरण पर क्या और कितना पड़ेगा? तो अगले एक घंटे तक कहीं मत जाइए, ZEE NEWS के साथ बने रहिए क्योंकि हम लेकर आए हैं पब्लिक के बोल AI POLL.

क्या बीजेपी के पक्ष में बनेगा माहौल?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं और उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना दिल्ली का काम संभाल रहे हैं. ZEENIA ने दिल्ली के 10 लाख लोगों के मन को टटोला. उनसे पूछा कि अगर दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो किस पार्टी की सरकार बनेगी? ZEENIA ने अपनी आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस से पता लगाया कि शराब घोटाले में गिरफ़्तारी आम आदमी पार्टी के पक्ष में  माहौल बनाएगी या BJP को सत्ता के क़रीब पहुंचाएगी.

सोशल मीडिया के जरिए किया सर्वे

आपको बताते चलें कि ICPL ने इस सर्वे के लिए सोशल मीडिया की मदद ली है और आंकडों के लिए सिर्फ दिल्ली के 10 लाख लोगों की राय ली गई है. यानी सर्वे का सैंपल साइज़ 10 लाख है. AI की मदद से इन 10 लाख लोगों की राय का विश्लेषण किया गया और फिर उसके आधार पर ZEE NEWS और ICPL ने सर्वे का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया है. 

सवाल: अगर दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो किस पार्टी की सरकार बनेगी?

जवाब: AAP+ 62%    
BJP+ 38%

सवाल: दिल्ली के मुख्यमंत्री पद के लिए आपकी पसंद?

जवाब: अरविंद केजरीवाल 60%
सुनीता केजरीवाल 10%
मनीष सिसोदिया 20%
मनोज तिवारी 10%

सवाल: मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल का कामकाज कैसा है?

जवाब: बहुत अच्छा 40%
अच्छा 35%
ख़राब 20%
कोई मत नहीं 5

सवाल: शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में केजरीवाल सरकार का कामकाज कैसा है?

जवाब: बहुत अच्छा 50%
संतोषजनक 35%
ख़राब 12%
कोई मत नहीं 3%

सवाल: मुख्यमंत्री और LG के बीच विवाद से दिल्ली के विकास पर असर पड़ा है?

जवाब: हां 65%
नहीं 25%
कोई मत नहीं 10%

सवाल: शराब घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री समेत दूसरे मंत्रियों की गिरफ़्तारी?

जवाब: ग़लत है 55%
सही है 35%
कोई मत नहीं 10%

सवाल: अरविंद केजरीवाल के जेल जाने से AAP को चुनावी फ़ायदा मिलेगा?

जवाब: हां 15%
नहीं 65%
कोई मत नहीं 20%

Trending news