DNA: राम भक्तों के लिए कहां बन रहे हैं 13 लाख लड्डू? प्रसाद के रूप में देशभर में बांटे जाएंगे
Advertisement
trendingNow12066554

DNA: राम भक्तों के लिए कहां बन रहे हैं 13 लाख लड्डू? प्रसाद के रूप में देशभर में बांटे जाएंगे

Ram Mandir Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर में जश्न का माहौल है. इस मौके पर 13 लाख लड्डू बनाए जा रहे हैं, जिन्हें प्रसाद के रूप में देशभर में वितरित किया जाएगा. 

DNA: राम भक्तों के लिए कहां बन रहे हैं 13 लाख लड्डू? प्रसाद के रूप में देशभर में बांटे जाएंगे

DNA on Ramlala Pran Pratishtha Schedule: 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. जिसको लेकर अयोध्या नगरी सजधज कर तैयार हो गई है. 22 जनवरी एक एतिहासिक दिन है. जिसकी खुशी हर राम भक्त के चेहरे पर दिख रही है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन गर्भगृह में सिर्फ 5 लोग रहेंगे. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी होंगे. पीएम मोदी मुख्य यजमान की भूमिका में होंगे. 22 जनवरी को पीएम मोदी का अयोध्या में क्या schedule रहेगा. 

पीएम मोदी का 22 जनवरी का शेड्यूल:- 

पीएम मोदी साढ़े दस बजे अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर पहुचेंगे.

इसके बाद पीएम मोदी सरयू तट पर पूजा अर्चना करेंगे.

सरयू तट के बाद पीएम मोदी राम मंदिर परिसर पहुचेंगे.

इसके बाद पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी का सिंह द्वार से संबोधन होगा.

मंदिर की भव्यता देख मन हो जाएगा खुश

राम मंदिर कैसा बना है ? राम मंदिर कैसा दिख रहा है ? राम मंदिर के अंदर कैसी नक्काशी हुई है...ऐसे ही कई सवाल हर राम भक्त के मन में चल रहे है...राम मंदिर की नई तस्वीरों को देखकर आपका मन खुश हो जाएगा. तस्वीरों में राम मंदिर की भव्यता देखते ही बन रही है..मंदिर की दीवारों पर हनुमान जी की आकृति उकेरी गई हैं. मंदिर के अंदर द्वार भी लग चुके हैं...मंदिर का कोना-कोना बेहद भव्य दिख रहा है.

मंदिर के परिसर में अब भी काम चल रहा है. लेकिन प्रथम तल पूरी तरह से बन चुका है. मंदिर नागर शैली में तैयार हो रहा है. वास्तव में ये शैली मंदिर की संरचना के लिए विशेष मानी जाती है और इस शैली से तैयार मंदिरों की अलग विशेषताएं होती हैं. राम मंदिर के शिखर का निर्माण अब शुरू हो चुका है.

चारों तरफ राम नाम की धुन

राम मंदिर में प्रभु श्री राम का प्रवेश हो चुका है.. अब इंतज़ार प्राण प्रतिष्ठा का है..ये घड़ी कितनी पावन है..कितनी खास है, देश भर के राम भक्तों के लिए और खास तौर पर अयोध्या के लिए जहां हर तरफ राम नाम की धुन सुनाई दे रही है.

अयोध्या में रामजन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा को अब सिर्फ 4 दिन बचे है. अब वो शुभ घड़ी बेहद करीब आ गई है, जब भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी. उससे पहले आज वैदिक मंत्रोच्चार के बीच राम जी की 51 इंच की मूर्ति राम मंदिर के गर्भ गृह में विराजमान हो गई. यानि रामलला अपने नव निर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में विराजित हो गए है. मूर्ति 5 वर्ष के बाल स्वरूप में है. जो श्याम वर्ण की है.

मंदिर परिसर में पहुंची रामलला की मूर्ति

रामलला की मूर्ति को क्रेन की मदद से बुधवार रात ही राम मंदिर परिसर के अंदर लाया गया था. उस वक्त मूर्ति कपड़े से ढकी दिख रही थी. तस्वीर में अरूण योगीराज भी दिखे. अरूण योगीराज ने ही इस मूर्ति को बनाया है.

श्रीराम के आदर्श विचार भारत के DNA में है. श्रीराम एक वचनी हैं, यानि राम जी कोई वचन दे देते हैं या कोई संकप कर लेते हैं तो उसे पूरा करने के लिए अपनी संपूर्ण शक्ति लगा देते है...इसीलिए कहा भी जाता है. रघुकुल रीत सदा चली आई प्राण जाई पर वचन न जाई.

आज का दिन राम भक्तों के लिए बड़ा दिन है. रामलला अब मंदिर के गर्भगृह में विराजित हो गए है. जिसके बाद 22 जनवरी को अब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

अयोध्या में बनाए जा रहे 13 लाख लड्डू

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ग्रैंड तैयारियां चल रही है. 23 जनवरी से राम मंदिर में भक्तों के लिए दर्शन शुरू हो जाएंगे. इसलिए राम भक्तों के लिए प्रसाद तैयार किया जा रहा है. अयोध्या में करीब 13 लाख 50 हजार लड्डू बनाए जा रहे है. ताकि कोने कोने तक राम जी का प्रसाद पहुंच सके. इन लड्डूयों को बनाने में देसी घी का इस्तेमाल किया जा रहा है. खास बात ये है कि ये लड्डू 4 महीने तक खराब नहीं होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद इन लड्डूयों को पूरे देश में वितरित किया जाएगा.

Trending news