यूपी के चुनावी नतीजों पर एकदम सटीक साबित हुआ Zee news का Opinion Poll
Advertisement
trendingNow11121368

यूपी के चुनावी नतीजों पर एकदम सटीक साबित हुआ Zee news का Opinion Poll

UP Chunav 2022 यूपी असेंबली चुनाव के गुरुवार को सामने आए नतीजों पर ZEE NEWS का ओपिनियन पोल (Zee News Opinion Poll) एकदम सटीक साबित हुआ. ज़ी न्यूज ने यह ओपिनियन पोल 4 फरवरी को जारी किया था. 

ज़ी न्यूज की ओर से 4 फरवरी को जारी किया गया ओपिनियन पोल

लखनऊ: यूपी असेंबली चुनाव के नतीजे गुरुवार को सामने आ गए. इन रिजल्ट से करीब 1 महीने पहले ZEE NEWS और DESIGN BOXED ने मिलकर यूपी के नतीजों को लेकर पहला ओपिनियन पोल (Zee News Opinion Poll) जारी किया था, जो गुरुवार को सामने आए रिजल्ट पर सटीक साबित हुआ. 

  1. समाजवादी पार्टी पर भी सटीक बैठा अनुमान
  2. कांग्रेस और अन्य को भी पोल के मुताबिक सीटें
  3. ZEE NEWS ने 4 फरवरी को दिखाया था पोल

ZEE NEWS ने इस ओपिनियन पोल में बीजेपी को 245-267 सीट मिलने का अनुमान जताया था. गुरुवार को यह अनुमान एकदम सटीक निकला और बीजेपी 268 सीटें जीतती दिखाई दी. 

समाजवादी पार्टी पर भी सटीक बैठा अनुमान

- इसी ओपिनियन पोल में समाजवादी पार्टी को 125 से 148 सीट मिलने की बात कही गई थी. गुरुवार को सामने आए वोटों के रुझान में यह पोल भी सटीक बैठा और वह 129 सीटों पर सिमटती दिखी.

- अगर बीएसपी की बात करें तो ओपिनियन पोल में उसे 5-9 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था. ZEE NEWS का यह अनुमान भी खरा उतरा और गुरुवार को वह 1 सीट पर अटकती नजर आई. 

fallback

कांग्रेस और अन्य को भी पोल के मुताबिक सीटें

-ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 3-7 सीट मिलने की संभावना जताई गई थी. वह भी गुरुवार को 2 सीटों से आगे बढ़ती नजर नहीं आई.   

- ZEE NEWS के ओपिनियन पोल में अन्य दलों को 2-6 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था. गुरुवार को वह भी 2 सीट पर ही अटक गए.

ZEE NEWS ने 4 फरवरी को दिखाया था पोल

बताते चलें कि ZEE NEWS ने DESIGN BOXED के साथ मिलकर 4 फरवरी को यह ओपिनियन पोल दिखाया था. यह ओपिनियन पोल पूर्वांचल समेत पूरे यूपी में 20 जनवरी से 2 फरवरी के बीच किया गया था. इस पोल में यूपी में 3 लाख लोगों से बात करके उनकी राय ली गई था. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 4 फीसदी आंका गया था. गुरुवार को सामने आए नतीजों पर ओपिनियन पोल 95 प्रतिशत तक सटीक साबित हुआ. 

इस चुनाव में ZEE NEWS ने सैंपल साइज काफी बड़ा रखा था, जिससे रिजल्ट भी बेहतर सामने आए. यूपी में अब तक हुए सर्वे में किसी चैनल की ओर से इस्तेमाल किया गया यह सबसे बड़ा सैंपल साइज था. 

ये भी पढ़ें- Zee Opinion Poll: यूपी में किस पार्टी की बनने जा रही है सरकार? जानें फाइनल ओपिनियन पोल का रिजल्ट

लगातार दूसरी बार सत्ता संभालेंगे सीएम योगी

बताते चलें कि यूपी असेंबली के चुनाव में बंपर जीत के बाद बीजेपी लगातार दूसरी बार प्रदेश की सत्ता संभालने जा रही है. इसके साथ ही माफिया-बदमाशों के खिलाफ सीएम योगी का कड़क अभियान फिर से शुरू करने की तैयारी भी हो रही है. वहीं इन चुनावों को समाजवादी पार्टी के लिए झटका माना जा रहा है, जिसे लगातार दूसरी बार सत्ता से बाहर रहना पड़ेगा. 

LIVE TV

Trending news