Advertisement
trendingPhotos2290424
photoDetails1hindi

Self-Discipline लाना है, तो पहले इन 5 चीजों को बनाएं आदत

Habits of Self-Discipline: आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में सफलता पाने के लिए सेल्फ डिसिप्लिन बहुत जरूरी है. यही वो चीज है जो आपको लक्ष्य से भटकने नहीं देती और कठिन से कठिन रास्तों पर भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है.  

अपने 'क्यों' को खोजें

1/5
अपने 'क्यों' को खोजें

किसी भी चीज को पाने के लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आप क्या पाना चाहते हैं. अपने लक्ष्य को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें. सिर्फ "मोटिवेटेड रहना" लक्ष्य को पाने के लिए काफी नहीं होते. यह तय करें कि आपका क्या चाहिए, उसके पीछे का कारण क्या है. जितना मजबूत वजह होगी आपका मन उसके लिए उतनी मेहनत करने के लिए तैयार होगा. 

 

हर रोज जीत हासिल करें

2/5
हर रोज जीत हासिल करें

बड़े लक्ष्य कभी-कभी डराने वाले हो सकते हैं. इसलिए अपने बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे, हासिल करने योग्य लक्ष्यों में बांट लें. हर छोटा लक्ष्य पूरा करने पर आपको एक उपलब्धि का एहसास होगा, जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

एक रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें

3/5
एक रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें

आप अपना दिन कैसा बनाना चाहते हैं, इसे सुनिश्चित करने के लिए एक रूटीन बनाएं. इसमें न सिर्फ जरूरी काम शामिल करें बल्कि व्यायाम, ध्यान और मनोरंजन के लिए भी समय निकालें. रोजाना एक ही समय पर सोने और उठने की आदत डालें. एक बार रूटीन बन जाने के बाद उसका पालन करने से आपको आत्म-अनुशासन मजबूत होगा.

 

डिस्ट्रेक्शन से दूर रहें

4/5
डिस्ट्रेक्शन से दूर रहें

आत्म-अनुशासन बनाने में सबसे बड़ी बाधा होती है डिस्ट्रेक्शन से जितना हो सके दूर रहें. उदाहरण के लिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो घर में मीठी चीजें ना रखें. अगर आप पढ़ाई में ध्यान लगाना चाहते हैं तो फोन को दूर रखें. अपने आसपास ऐसे माहौल को बनाएं जो आपको लक्ष्य से भटकने ना दे.

अपनी मेहनत को सराहें

5/5
अपनी मेहनत को सराहें

आत्म-अनुशासन बनाने में निरंतरता बहुत जरूरी है. छोटे-छोटे लक्ष्य हासिल करने पर खुद को अवॉर्ड दें.  ऐसा करने से आपको आगे बढ़ने का बल मिलेगा. ध्यान रखें प्राइज ऐसा होना चाहिए जो आपको आपके टारगेट से दूर ना करें.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़