ये 5 इशारे बताते हैं पेट की हालत नहीं ठीक, जल्‍दी कर लें उपाय
Advertisement
trendingNow12354302

ये 5 इशारे बताते हैं पेट की हालत नहीं ठीक, जल्‍दी कर लें उपाय

Gut Health Problem: आपके ओवरऑल हेल्‍थ इस बात पर न‍िर्भर करती है क‍ि आपके पेट की हालत यान‍ि सेहत कैसी है. कहा जाता है क‍ि सारी बीमार‍ियों का जनक आंत ही है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी है क‍ि आपका पेट या पाचन तंत्र (digestive health)  ठीक तो है न... आइये उन 5 इशारों पर गौर करते हैं, जो ये बताते हैं क‍ि आपका डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम ठीक नहीं है और आपको तुरंत इस पर एक्‍शन लेने की जरूरत है.

ये 5 इशारे बताते हैं पेट की हालत नहीं ठीक, जल्‍दी कर लें उपाय

Symptopms of bad gut health: आपकी आंत (Gut) की सेहत कैसी है? यह एक ऐसा सवाल है जो आपको खुद से जरूर पूछना चाह‍िए. क्योंकि शोध इस बात पर लगातार बढ़ रहे हैं कि आपकी आंत की सेहत का असर आपके ओवरऑल हेल्‍थ पर असर करता है. एक नए शोध से पता चला है क‍ि आंत का मोटापा, मेंटल हेल्‍थ से जुड़ी चुनौतियों के साथ त्वचा तक पर असर डालता है. शोध की र‍िपोर्ट में ये बात कही गई है क‍ि आंत और मेंटल हेल्‍थ के बीच संबंध पाया गया है.  

हिपोक्रेट्स ने 2500 साल पहले कहा था कि ‘सभी बीमारियां आंत से शुरू होती हैं’... ऐसा लगता है क‍ि वो सच से बहुत दूर नहीं थे. पाचन तंत्र हमारे सामान्य स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है. जब यह ठीक से काम नहीं करता है, तो यह हमारे पूरे शरीर पर असर डालता है. यहां ऐसे 5 संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है और आपको इसकी मदद करने की जरूरत है. 

बार-बार एसिडिटी होना :
खाने के बाद सीने या गले में जलन महसूस होना एसिडिटी का संकेत हो सकता है. ऐसा तब होता है जब पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली (oesophagus) में चला जाता है. बार-बार एसिडिटी होना हमारे पाचन तंत्र में असंतुलन का संकेत हो सकता है.  वैसे तो हर किसी को गैस की समस्या होती है, लेकिन लगातार गैस बनना डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम के खराब होने की न‍िशानी है. इसका मतलब ये है क‍ि आप सही भोजन नहीं कर रहे हैं.  

पेट में ब्‍लोट‍िंग : 
पेट में ब्‍लोट‍िंग होना, खास तौर पर खाने के बाद, असहज हो सकता है और ये भी अनहेल्‍दी डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम की न‍िशानी है. पेट में सूजन तब होता है जब हमारा पेट गैस या अन्य पाचन संबंधी गड़बड़ियों के कारण भरा हुआ और कड़ा महसूस होता है. 

कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन : 
अगर आपको रोज कब्‍ज रहता है? यानी आपको क्रोनिक कब्ज है. इसका मतलब ये हुआ क‍ि आपका डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम ठीक से काम नहीं कर रहा है. आपके खाने में फाइबर की कमी है. साथ ही आप पानी कम पी रहे हैं और फिज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी भी कम है. 

बार बार लूज मोशन होना : 
बार-बार लूज मोशन होना भी पाचन संकट का संकेत है. इस स्थिति में दिन में कई बार पतला, पानी जैसा मल आता है और इससे शरीर में पानी और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.   

पेट में दर्द : 
पेट में हमेशा हल्‍का-हल्‍का या तेज दर्द रहना डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम में खराबी की न‍िशानी है. ये गैस से अपच और अल्‍सर या गालब्‍लैडर में पथरी की वजह से हो सकता है.  

Trending news