Air Conditioner servicing की नहीं पड़ेगी जरूरत, खुद इस तरह से घर पर साफ कर सकते हैं एसी
Advertisement

Air Conditioner servicing की नहीं पड़ेगी जरूरत, खुद इस तरह से घर पर साफ कर सकते हैं एसी

How To Cleaning AC: वैसे तो घर में लगे एसी की सफाई के लिए आप टेक्नीशियन को भी बुला सकते हैं. लेकिन यदि आप पैसा नहीं खर्च करना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स की मदद से घर पर एसी को साफ कर सकते हैं. 

Air Conditioner servicing की नहीं पड़ेगी जरूरत, खुद इस तरह से घर पर साफ कर सकते हैं एसी

ज्यादातर घरों में गर्मी आते ही एसी का इस्तेमाल शुरू हो जाता है. लेकिन इसे चालू करने से पहले एक बार साफ करना बहुत जरूरी होता है. खासतौर पर यदि आपने इसे कवर नहीं किया है. पूरी ठंड भर एयर कंडीशनर बंद रहने के कारण इसमें गंदगी जम जाती है. जिससे इसे ऑन करने पर एयर के साथ निकलने वाले डस्ट और बैक्टीरिया लंग्स में पहुंचकर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. साथ ही यह गंदगी एसी फंक्शन को स्लो बनाती है.

वैसे तो आप 1000-1500 में बहुत ही आसानी से एयर कंडीशनर सर्विसिंग ले सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं घर पर आसानी से एसी को खुद से साफ किया जा सकता है. ऐसे में यदि आप भी अपने पैसे बचाना चाहते हैं तो घर पर एसी साफ करने के ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकती है.

इतने टाइम गैप में एसी की सफाई है जरूरी

एसी को लंबे समय तक अच्छी कंडीशन में रखने के लिए इसकी साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में हर दो-तीन महीने में एसी को एक बार जरूर साफ कर लेना चाहिए. 

ऐसे पहचान सकते हैं एसी में भर गयी है गंदगी

एसी के अंदर कचरा भर जाने से इसके बाहरी वेंट पर फफूंद लगने लगता है. इसके साथ ही इसके अंदर लगा एयर फिल्टर धूल से काला नजर आने लगता है. गंदगी के कारण इसका एसी हवा को ज्यादा ठंडा भी नहीं कर पाता है. इसके अलावा आप एसी से अजीब आवाज और गंदी बदबू आने का भी अनुभव कर सकते हैं.

ऐसे साफ करें घर में स्प्लिट एसी

सबसे पहले एसी का स्विच ऑफ कर दें. 
अब पैनल को स्क्रू ड्राइवर से ओपन करके एयर फिल्टर को निकालें
फिर टूथब्रश की मदद से इसे धीरे-धीरे रगड़ते हुए साफ कर लें
अब इसे पानी में एक बार धोकर अच्छे से सुखा लें
फिर इवेपरेटर कॉइल को भी टूथब्रश से साफ कर लें
जब सारी सफाई हो जाए तो पैनल को वापस से फिट कर दें

आउटडोर यूनिट को साफ करने का तरीका

इसे साफ करने के लिए ग्रीन को हटाकर फैन को निकाल लें, ऐसा करते हुए स्विच ऑफ हो इसका बात का ध्यान रखें. अब फैन को सॉफ्ट कपड़े से साफ कर लें. और यूनिट को पानी के प्रेशर से साफ करें. साफ करने के बाद जब यह सुख जाए तो वापस से सारी चीजों पहले की तरह असेंबल कर लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news