Workout के बाद ना खाएं ये चीजें, नहीं तो सेहत को हो जाएगा भारी नुकसान
Advertisement

Workout के बाद ना खाएं ये चीजें, नहीं तो सेहत को हो जाएगा भारी नुकसान

Health Tips: अगर आप जिम में जाकर हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको जिम करने के बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेना बहुत जरूरी है. ये आपके शारीरिक क्षमता को बढ़ाएगी. मसल्स को मजबूत करेगी.

Workout के बाद ना खाएं ये चीजें, नहीं तो सेहत को हो जाएगा भारी नुकसान

Health Tips: अधिकतर लोग वर्कआउट करने के बाद कुछ ना कुछ खाते जरूर है क्योंकि वर्कआउट करते करते उनका पसीना निकलता है और फिर उन्हें भूख लगने लगती है. इसके बाद जाने अनजाने में कहीं आप गलत चीजों का सेवन तो नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपकी बॉडी सही नहीं बन रही है. वर्कआउट करने वालों को अपने खानपान में काफी संयम रखना चाहिए. वर्कआउट के बाद आपको क्या खाना है या क्या नहीं. इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. यदि आप गलत खान-पान का सेवन कर रहे हैं तो ये आपके शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता है.

प्रोटीन लेना बेहद जरूरी
अगर आप जिम में जाकर हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको जिम करने के बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेना बहुत जरूरी है. ये आपके शारीरिक क्षमता को बढ़ाएगी. मसल्स को मजबूत करेगी.

सीमित डाइट ले
यदि आप वजन कम करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तो इसके लिए आपको सीमित डाइट लेनी होगी. आप अपने स्नैक्स में थोड़ी प्रोटीन और लो फैट फूड को शामिल कर सकते हैं ये आपके फैट को कम करने में मदद करेगा और आपकी शारीरिक क्षमता को भी मजबूत बनाएगा.

एथलीट को 100 कैलोरी का भोजन लेना चाहिए
अगर आप एथलीट हैं तो आपको 100 कैलोरी से लेकर 300 कैलोरी तक का भोजन लेना चाहिए. इससे आपकी मसल्स मजबूत होंगी और वर्कआउट करने की क्षमता भी बढ़ेगी.

फास्ट फूड से बनाएं दूरी
अगर आप रेगुलर वर्कआउट कर रहे हैं तो आपको फास्ट फूड से बहुत दूरी बनाकर रखनी चाहिए. फास्ट फूड आपकी शारीरिक क्षमता को कमजोर करता है. साथ ही आपके फैट को बढ़ाता है. लगातार एक्सरसाइज कर रहे हैं और फास्ट फूड भी खा रहे हैं तो आपके शरीर में बॉडी उतनी तेजी से नहीं बनेगी जैसी बननी चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगेम

Trending news