Side Effects of Guava: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं अमरूद, सेहत को पड़ सकता है भारी; खुद को कंट्रोल करने में ही है भलाई
topStories1hindi1461847

Side Effects of Guava: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं अमरूद, सेहत को पड़ सकता है भारी; खुद को कंट्रोल करने में ही है भलाई

Amrood khane ke Nuksaan: सर्दियों के मौसम में अमरूद खाना हेल्थ के लिए बढ़िया माना जाता है लेकिन कुछ खास बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.ऐसा न करने पर उनकी तबियत बिगड़ते देर नहीं लगती और मामला गंभीर भी हो सकता है. 

Side Effects of Guava: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं अमरूद, सेहत को पड़ सकता है भारी; खुद को कंट्रोल करने में ही है भलाई

Amrood khane ke Side Effects: सर्दियों में अमरूद खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खासकर पेट की पाचन शक्ति बढ़ाने और दस्त में राहत के लिए बड़े-बुजुर्ग केले के साथ ही अमरूद खाने की सलाह देते हैं. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है. हालांकि कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें अमरूद (Side Effects of Guava) भूलकर भी नहीं खाने चाहिए. ऐसा करने से वे गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को सर्दियों में अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए. 

इन बीमारियों के मरीज न खाएं अमरूद

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक गर्भवती (Pregnant) और स्तनपान कराने वाली महिला को अमरूद खाने (Side Effects of Guava) से परहेज करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि अमरूद की तासीर ठंडी होती है, जिससे गर्भवती और नवजात की तबियत बिगड़ सकती है. सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों को भी अमरूद खाने से बचना चाहिए. 

एक्जिमा (Eczema) की बीमारी से पीड़ित लोगों को भी अमरूद खाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें स्किन में जलन का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों को अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे त्वचा की बीमारी हो सकती है.

डायबिटीज के मरीज सेवन से बचें

डायबिटीज के मरीज अमरूद खा तो सकते हैं लेकिन उन्हें इसका सेवन कम से कम करना चाहिए. इसकी वजह ये है कि अमरूद (Amrood khane ke Side Effects) में शुगर (sugar) होती है, जो आपकी डायबिटीज का लेवल बढ़ा सकती है. आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके अमरूद खाने पर फैसला कर सकते हैं. 

ऐसे लोग जिनका जल्द ही किसी बीमारी का ऑपरेशन होने वाला हो, उन्हें सर्जरी से 2 हफ्ते पहले अमरूद का सेवन (Amrood khane ke Side Effects) बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आ सकती है, जिससे सांस की दिक्कत और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

गैस्ट्रो वाले मरीजों के लिए भी नुकसान

पेट में गैस बनने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी अमरूद का सेवन (Side Effects of Guava) करना अच्छा नहीं माना जाता है. इससे उनकी गैस्ट्रो की दिक्कत और बढ़ जाती है. अगर अमरूद खाने के बाद आपको पेट में ऐंठन महसूस होती हो या उल्टी का मन करता हो तो आप अमरूद खाने से परहेज करना शुरू कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news