अश्वगंधा से लेकर अलसी तक, हो चुके हैं 30 साल के पार तो इन चीजों को जरूर खाएं
Advertisement
trendingNow11018808

अश्वगंधा से लेकर अलसी तक, हो चुके हैं 30 साल के पार तो इन चीजों को जरूर खाएं

अगर आप चिंतित हैं कि 30 की उम्र के पार अपनी डायट में किन पोषक तत्वों को खासतौर पर जोड़े तो आज हम आपको ऐसे ही पोषक तत्वों  के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : अगर आपके शरीर को 30 साल की उम्र के बाद जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूर नहीं है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अश्वगंधा से लेकर अलसी तक कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जिन्हें आप अपनी डायट में शामिल करके सही पोषण पा सकते हैं. जानें, वे कौन से फूड हैं जो 30 की उम्र के बाद जरूर खाना शुरू कर देना चाहिए. 

  1. अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सुधारता है
  2. जिनसेंग घटती कामेच्छा को बढ़ाता है
  3. ब्लूबेरी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकती है

क्या कहते हैं फूड एक्सपर्ट

न्यूट्रिशनिस्ट मानते हैं कि 30 की उम्र के बाद हमारे शरीर की कार्यप्रणाली धीमी होने लगती है और ऐसे में सही पोषण को डायट में शामिल करना जरूरी हो जाता है. प्लांट-बेस्ड सुपरफूड आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारे शरीर के लिए कई फायदे हैं.

अश्वगंधा

इस छोटी सी जड़ी बूटी के बीजों, पत्तों और जड़ों में कई औषधीय मूल्य हैं. यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है. यह उम्र के साथ कम होने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है.

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में लिग्नन्स (Lignans) की प्रचुरता होती है, जो फाइटोएस्ट्रोजेन (phytoestrogens) होते हैं और महिलाओं में हार्मोन एस्ट्रोजन के समान होते हैं. अलसी के बीज विटामिन E, K, B1, B3, B5 (पैंटोथेनिक एसिड) B6, B9 (फोलेट) से भरपूर होते हैं. ये पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन जैसे लक्षणों को कम करने में भी मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ें :- सुबह उठते ही ऐसे बैठकर पीना चाहिए पानी, दूर होगी ये बड़ी परेशानी

जिनसेंग

ये एक जड़ी बूटी है जो औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय है. जिनसेंग एंटी-ट्यूमर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है. यह एक कामोत्तेजक माना जाता है जो उम्र के साथ घटती कामेच्छा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. यह थकान से लड़ने में भी मदद करता है और तनाव के स्तर को कम करता है.

ब्लूबेरी

ब्लूकबेरी सभी फलों में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के लिए जाना जाता है. वे लिपिड स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी जाने जाते हैं. हाई फाइबर से भरपूर ब्लूबेरी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें :- आपकी आंखों में भी होती है एलर्जी? इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news