Brain Health: खाने की ये 5 चीजें डैमेज करती हैं ब्रेन, खाएंगे तो दिमाग नहीं करेगा काम
Advertisement

Brain Health: खाने की ये 5 चीजें डैमेज करती हैं ब्रेन, खाएंगे तो दिमाग नहीं करेगा काम

Brain Health: खाने की कुछ चीजें दिमाग पर बुरा असर डालती हैं. अगर आप ये चीजें खाते हैं तो इससे इससे मेमोरी लॉस और ब्रेन इंफ्लामेशन का जोखिम बढ़ जाता है. 

Brain Health: खाने की ये 5 चीजें डैमेज करती हैं ब्रेन, खाएंगे तो दिमाग नहीं करेगा काम

नई दिल्ली: खाने की कुछ चीजें दिमाग पर बुरा असर डालती हैं. अगर आप ये चीजें खाते हैं तो इससे इससे मेमोरी लॉस (Memory Loss) और ब्रेन इंफ्लामेशन (Brain Inflammation) का जोखिम बढ़ जाता है. इस तरह की चीजें मानसिक रोग जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया के खतरे को भी बढ़ा देती हैं और आंत के अच्छे बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाती हैं.

  1. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ाती हैं.
  2. हाई नाइट्रेट फूड का भी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है.
  3. डीप फ्राइड फूड खाना कॉग्निटिव हेल्थ पर असर डालता है.

​हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ाती हैं. ब्रेड और पास्ता जैसी चीजें रिफाइंड कार्ब्स की श्रेणी में आती हैं. इन चीजों को न खाएं. ये वजन बढ़ने, मेटाबॉलिक डिसऑर्डर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती हैं.

​हाई नाइट्रेट फूड

हाई नाइट्रेट फूड का भी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है. ये आंत के अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है और बाइपोलर डिसऑर्डर की स्थिति पैदा कर सकता है. इसका इस्तेमाल भोजन के रंग को बेहतर करने के लिए किया जाता है. सलामी, सॉसेज और बेकॉन जैसी चीजें न खाएं.

​शराब

शराब के सेवन से ब्रेन फॉग और मनोभ्रंश की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के मुताबिक, जो लोग शराब का सेवन करते हैं. उनमें डिमेंशिया की स्थिति पैदा होने का जोखिम बढ़ जाता है.

​डीप फ्राइड फूड

डीप फ्राइड फूड खाना भी आपकी कॉग्निटिव हेल्थ पर असर डालता है. एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग अधिक मात्रा में तली हुई चीजें खाते हैं. उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है. इन चीजों का सेवन रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करता है. डीप फ्राइड फूड खाना डिप्रेशन के जोखिम को भी बढ़ा देता है.

कहीं आपको भी तो नहीं लगातार चावल खाने की आदत? तुरंत बदल दें वरना पछताएंगे

​एडेड शुगर वाली चीजें

शुगर वाली चीजों को बॉडी ग्लूकोज में तब्दील कर देती है. इससे एनर्जी मिलती है, लेकिन जब आप अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं तो ये ब्रेन फंक्शन और मेमोरी पर असर डालता है. बेक्ड फूड और शुगर युक्त सोडा का सेवन करने से बचें. आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजें खाना आपकी ब्रेन हेल्थ पर खराब असर डालता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news