शादी के वक्त दुल्हन हर फेरे पर कहती है ये खास बात, गौर कीजिए
Advertisement
trendingNow11112917

शादी के वक्त दुल्हन हर फेरे पर कहती है ये खास बात, गौर कीजिए

क्या आप जानते हैं कि शादी के दौरान दुल्हन क्या खास बात कहती है. सभी जानते हैं कि शादी का रिश्ता बेहद ही पवित्र होता है. इस दौरान दुल्हन अपने दूल्हे को कहती है, ‘मैं आपके वामांग में आना स्वीकार करती हूं’. यानी इसका अर्थ होता है कि दुल्हन अपने वर के बायीं ओर आने को तैयार है. 

शादी के दौरान हर फेरे पर दुल्हन कहती ये खास बात

नई दिल्ली: शादी एक ऐसा रिश्ता है, जिसे अटूट समझा जाता है. हर फेरे पर जब दूल्हा-दुल्हन एक दूसरे को वचन देते हैं तो दोनों एक नए नए रिश्ते में प्रवेश कर रहे होते हैं. हर एक फेरे के साथ वर-वधू एक-दूसरे को एक नया वचन देते हैं,  लेकिन क्या आपको पता है कि सात फेरों के वक्त दुल्हन हर फेरे पर क्या खास बात कहती है? सभी जानते हैं कि फेरों के दौरान दुल्हन बायीं और बैठती है. दरअसल बांयी और दुल्हन को बिठाने की पीछे भी कई वजह हैं. इसे वामांग भी कहा जाता है. इसका मतलब होता है कि पति का बायां भाग. तो चलिए जानते हैं कि इस दौरान दुल्हन क्या कहती है. 

  1. शादी के दौरान हर फेरे पर दुल्हन कहती ये खास बात 
  2. आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान 
  3. जानें-इसके पीछे क्या वजह है

हर फेरे पर दुल्हन कहती हैं ये खास बात 

बता दें कि पुरुषों के दाएं और महिलाओं के बाएं हिस्से को शरीर विज्ञान और ज्योतिषों द्वारा शुभ माना गया जाता है. माना गया है कि महिलाओं का बायां हाथ ही हस्त ज्योतिष में भी देखा जाता है. कहा जाता है कि मनुष्य के शरीर का बायां हिस्सा खासतौर पर मस्तिष्क रचनात्मकता का प्रतीक होता है. वहीं दायां हिस्सा कर्म प्रधान होता है. यही कारण है कि जब सात वचन लिए जाते हैं तो हर वचन के बाद वधू कहती है कि ‘मैं आपके वामांग में आना स्वीकार करती हूं’. यानी इस अर्थ होता है कि दुल्हन अपने वर के बायीं ओर आने को तैयार है. 

हिंदू फेरों में क्यों होते हैं 7 फेरे

मान्यताओं के अनुसार, 7 की संख्या बहुत खास महत्व रखती है. अगर आप भारतीय संस्कृति पर ध्यान देंगे तो आपको मालूम चलेगा कि भारतीय संस्कृति में संगीत के 7 सुर, इंद्रधनुष के 7 रंग, 7 ग्रह, 7 तल, 7 समुद्र, 7 ऋषि, सप्त लोक, 7 चक्र, सूर्य के 7 घोड़े, सप्त रश्मि, सप्त धातु, सप्त पुरी, 7 तारे, सप्त द्वीप, 7 दिन, मंदिर या मूर्ति की 7 परिक्रमा, आदि का उल्लेख है. यही वजह है कि हिंदू विवाह में फेरों की संख्या भी 7 है. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news