Dengue mosquito: केमिकल का धुंआ नहीं, 5 रुपये का कपूर मच्छरों को रखेगा दूर; ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Dengue mosquito: केमिकल का धुंआ नहीं, 5 रुपये का कपूर मच्छरों को रखेगा दूर; ऐसे करें इस्तेमाल

Home Remedies: मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. यह केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स मच्छरों के साथ आपके शरीर को भी हानि पहुंचाते हैं. इसकी जगह पर कपूर और घर की चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फाइल फोटो

kapoor ke phayde: कपूर आमतौर पर हर घर में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. कपूर के एंटी-बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल पूजा पाठ के अलावा कई और कामों में किया जाता है. रूसी, ड्रायनेस और हेयरफॉल जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग कपूर का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाते हैं तो बाल मजबूत और लंबे होते हैं. आज हम कपूर का एक ऐसा इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे.

कपूर के फायदे (Benefits of camphor)

1. सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस समय डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिलता है. ये बीमारियां मच्छरों से फैलती हैं. मच्छरों को दूर रखने के लिए लोग बाजारों के तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ये केमिकल्स आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. इसकी जगह पर आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि कमरे के कोनों में कपूर रख दें. इसकी खुशबू की वजह से सारे मच्छर दूर भाग जाएंगे.

2. कपूर की जगह आप नीम के पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम की पत्तियों जलाने से मच्छर भाग जाते हैं. मच्छरों से बचने के लिए नीम और नारियल के तेल को मिलाकर बॉडी पर लगा लें. ऐसा करने से रात में मच्छर नहीं काटेंगें.

3. तुलसी का रस भी मच्छरों को दूर रखने में मदद करता है. हाथ-मुंह पर तुलसी का रस लगाकर सोने से मच्छर नजदीक नहीं आते हैं. यह तरीका पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके लिए आपको कोई बड़ा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news