सुखा देने वाली गर्मी में भी हरा-भरा रहेगा धनिया का पत्ता, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका
Advertisement
trendingNow12208613

सुखा देने वाली गर्मी में भी हरा-भरा रहेगा धनिया का पत्ता, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

Tips To Store Hari Dhaniya: हरे धनिया को गर्मी के मौसम में फ्रेश रखना बहुत ही चैलेंजिंग होता है. यहां तक कि फ्रिज में भी धनिया को हरा-भरा नहीं रखा जा सकता है. लेकिन यहां बताए गए ट्रिक्स बहुत कारगर साबित होत् हैं.

सुखा देने वाली गर्मी में भी हरा-भरा रहेगा धनिया का पत्ता, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

सब्जियों में स्वाद का तड़का लगाने के लिए हरे धनिया का इस्तेमाल लगभग हर किचन में होता है. लेकिन गर्मी में खाने का स्वाद थोड़ा फीका पड़ सकता है अगर धनिया पत्ते को अच्छी तरह से स्टोर ना किया जाए.

दरअसल, गर्मी में धनिया जल्दी सूख जाती है और सूखे धनिया के पत्ते में कोई स्वाद नहीं होता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप आसानी से एक बार खरीदकर धनिया के पत्ते को हफ्ते भर तक ताजा रख सकते हैं.

टिश्यू पेपर से कवर करें तना

धनिया पत्ते को साफ करके इसे एक टिश्यू पेपर में लपेट लें. ध्यान रखें कि सिर्फ तने का निचला भाग ही टिश्यू से कवर हो. फिर पानी के छींटों से इसे दिन भर गिला करते रहें.  

पानी में भिगोकर रखें

एक साफ गिलास में थोड़ा ठंडा पानी डालें. फिर धनिये के तनों को इसमें इस तरह से रखें कि पत्तियां पानी से बाहर रहें. हर दिन इस पानी को बदलते रहें. ऐसा करने से  3-4 दिन तक धनिया पत्ता हरा भरा रहेगा.

गीले कपड़े में रखें

धनिये को धोकर हल्का सा झटक कर इससे अतिरिक्त पानी निकाल लें. फिर, एक साफ और गीले रुमाल में धनिये को लपेट दें. इसे प्लास्टिक की थैली में रखकर फ्रिज में रखें. रुमाल को हर दो दिन में गीला करते रहें.

एल्युमिनियम फॉयल में लपेटें

सबसे पहले धनिया पत्ते को धोकर सुखा लें. अब, धनिये को एल्युमिनियम फॉयल में लपेट लें. फिर इस पैकेट को फ्रिज के सब्जी वाले क्रिस्पर ड्रॉअर में रखें. इन आसान तरीकों से आप गर्मी में भी अपने धनिये को हरा-भरा और ताजा रख सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- ये 4 फूड्स फ्रिज में रखते ही बन जाते हैं जहर, डॉ ने शेयर की लिस्ट; आप भी कर रहे तीसरी चीज को रखने की गलती

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news