Cloves Benefits: घर में 1 चम्मच लौंग जलाने से मिलेंगे बेशुमार फायदे, जानिए सही तरीका
Advertisement

Cloves Benefits: घर में 1 चम्मच लौंग जलाने से मिलेंगे बेशुमार फायदे, जानिए सही तरीका

गर्म तासीर वाली लौंग न सिर्फ सेहत (Health) के लिए फायदेमंद (Cloves Benefits) होती है, बल्कि घर की हवा शुद्ध करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है (Cloves Uses). जानिए घर में 1 चम्मच लौंग जलाने के फायदे (Benefits Of Burning Cloves or Laung At Home).

घर में लौंग जलाने के फायदे

नई दिल्ली: धर्म-कर्म (Religion) से लेकर अच्छी सेहत (Health) तक के लिए लौंग को काफी फायदेमंद (Cloves Benefits) माना जाता है. लौंग की तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी-खांसी (Cloves For Cough) में तो राहत पहुंचाती ही है, घर की हवा शुद्ध करने में भी इसे काफी असरदार माना जाता है (Cloves Uses). घर में 1 चम्मच लौंग जलाने के कई फायदे होते हैं (Benefits Of Burning Cloves or Laung At Home).

  1. बेहद कारगर है एक चम्मच लौंग का फायदा
  2. इसे जलाने से दूर होगी घर की नेगेटिव एनर्जी
  3. सेहत के लिए भी वरदान है लौंग का सेवन

1 चम्मच लौंग में हैं खुशियां बेशुमार

लौंग जलाने से घर की हवा शुद्ध होती है और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में इसे काफी महत्व दिया गया है. साथ ही माना जाता है कि अगर लौंग के धुएं को सांस के जरिए अंदर लिया जाए तो यह कुछ हद तक इम्युनिटी बढ़ाने का सोर्स (Cloves For Immunity) भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- घर में तुलसी का पौधा है तो हमेशा ध्यान में रखें ये बातें, रहेंगे सुखी और समृद्ध

VIDEO

लौंग और कपूर से दूर होगी नेगेटिव एनर्जी

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक, कपूर और लौंग घर में मौजूद नकारात्मकता (Negativity) को दूर करते हैं. ऐसे में लौंग और कपूर को साथ जलाने का भी विधान है. इससे नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) दूर हो जाती है.

साइंस में भी दर्ज हैं लौंग के फायदे

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information, NCBI) की एक स्टडी के मुताबिक, लौंग में ऐसे कई गुण (Cloves Benefits) होते हैं, जो सेहत (Health) के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसे किसी भी फॉर्म में लेने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) और लिवर ठीक रहता है.

यह भी पढ़ें- बिना आटा गूंथे और बेले बन जाएगा लिक्विड पराठा, जरूर Try करें

कैसे करें लौंग का इस्तेमाल

लौंग का इस्तेमाल (Cloves Uses) किसी भी तरह से किया जा सकता है, जैसे लौंग का तेल, लौंग का पाउडर या लौंग को जलाकर उसका धुआं लेने से या फिर उसे खाने से. कई लोग चाय या पुलाव आदि में भी लौंग डालकर रोजाना उसका सेवन करते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news