Weight Loss Tips: इस नेचुरल ड्रिंक की मदद से घटता है वजन, जानिए क्या है पीने का सबसे सही वक्त
Advertisement

Weight Loss Tips: इस नेचुरल ड्रिंक की मदद से घटता है वजन, जानिए क्या है पीने का सबसे सही वक्त

How To Burn Belly Fat: पेट का थुलथुलापन कई बार शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस की वजह बन जाता है, इसलिए एक खास नेचुरल ड्रिंक को पीकर इस समस्या को जरूर पिएं.

Weight Loss Tips: इस नेचुरल ड्रिंक की मदद से घटता है वजन, जानिए क्या है पीने का सबसे सही वक्त

Coconut Water For Weight Loss: आज के दौर में वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या बन चुका है, मिडिल एज के लोग ही नहीं, इससे युवा भी काफी परेशान है. जब एक बार पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ जाए तो उसे कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है. वेट लूज करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर रोजाना नारियल पानी पिया जाए तो वजन घटाने में भरपूर मदद मिलेगी. 

वजन घटाने में मददगार है नारियल पानी

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि नारियल पानी (Coconut Water) हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से बढ़ता हुआ वजन भी कम किया जा सकता है. नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, लेकिन ये पौटेशियम और नेचुरल एंजाइम का रिच सोर्स है.

इस ड्रिंक से मिलती है जबरदस्त ताजगी
नारियल का पानी (Coconut Water) पीने से हम खुद को तरोताजा महसूस करते हैं, ये दिन के किसी वक्त पिया जा सकता है क्योंकि इससे बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है. इससे स्किन को भी काफी फायदा मिलता है, लेकिन अगर हम वजन घटाने की बात करेंगे तो इसे पीना का एक खास वक्त है जिससे बेहतर नतीजे निकलकर सामने आते हैं. 
 

fallback

जरूर करें डेली डाइट में शामिल
नारियल का पानी (Coconut Water) को डेली डाइट में शामिल करना एक समझदारी भरा फैसला माना जाता है. ये हमारे पेट के लिए भी काफी लाभकारी है क्योंकि इस ड्रिंक में मौजूद बायो-एक्टिव एंजाइम्स की मदद से डाइजेशन (Digestion) और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बेहतर बनाया जा सकता है. नारियल पानी पीने से काफी देर तक भूख नहीं लगती, इसकी वजह से लोग कम भोजन करते हैं और धीरे-धीरे वजन घटने लगता है.

वजन घटाने के लिए कब पिएं नारियल पानी
नारियल पानी वैसे तो दिन में 3 से 4 बार पिया जा सकता है, लेकिन अगर आपको बढ़ता हुआ वजन कम करना है तो इस नेचुरल ड्रिंक को सुबह उठकर खाली पेट जरूर पिएं, इससे मॉर्निंग सिकनेस और हार्टबर्न जैसी परेशानी भी दूर हो जाती है. इसके अलवा नारियल पानी में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news