Couple Goals: रिश्ते को मजबूत बनाने के काम आएंगे ये Relationship Tips

रिश्ते को मजबूत बनाने, प्यार का एहसास बरकरार रखने और नयापन लाने के लिए आप भी अपने पार्टनर के साथ कुछ कपल गोल्स (Couple Goals) जरूर बनाएं.

Couple Goals: रिश्ते को मजबूत बनाने के काम आएंगे ये Relationship Tips
रिश्ते में जरूरी हैं कुछ कपल गोल्स

नई दिल्ली: नई पीढ़ी के बीच रिश्तों के नए जार्गन (Jargon) बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां हम उसी नई पीढ़ी की बात कर रहे हैं, जिसे आम बोलचाल की भाषा में मिलेनियल (Millenial) कहा जाने लगा है. रिश्तों की यह नई डिक्शनरी (Dictionary) इन्हीं ने बनाई है और उनमें से कुछ शब्द अब सभी वर्गों के बीच लोकप्रिय हो चुके हैं.

कपल गोल्स हो रहे लोकप्रिय
आज-कल आम बातचीत से लेकर सोशल मीडिया (Social Media) तक, बातें करते समय अक्सर कपल गोल्स (Couple Goals) का जिक्र किया जाता है. सभी ने अपने हिसाब से अपने कुछ कपल गोल्स सेट किए हुए हैं और वे उन्हीं के मुताबिक अपनी जिंदगी और रिश्तों का आधार तय करते हैं. गोल मतलब लक्ष्य और कपल गोल्स का मतलब है रिश्ते की मजबूती के लिए तैयार किए गए कुछ लक्ष्य, जिन पर सभी खरा उतरने की और एक मिसाल बनने की कोशिश करते हैं. अकसर बातें करते समय, रैप (Rap) में, शोज (Shows) में, इंस्टाग्राम के कैप्शन (Instagram Caption) में कपल गोल्स का जिक्र आता है. आखिर क्या हैं ये कपल गोल्स?

यह भी पढे़ं- Breakup के दर्द को भुलाकर फिर से शुरू कीजिए नई जिंदगी, ये टिप्स आएंगे काम

समझें कपल गोल्स का मतलब
मिलेनियल पीढ़ी के लिए कपल गोल्स का मतलब है, एक-दूसरे को अच्छी तरह जानना-समझना और एक-दूसरे से कम्युनिकेशन (Communication) बनाए रखना. इसमें जिंदगी के हर पड़ाव पर एक-दूसरे का हाथ थामकर साथ चलने की बात भी शामिल है. कपल गोल्स टर्म (Term) का इस्तेमाल करने वाले कपल मानते हैं कि चाहे जो हो जाए, एक-दूसरे से संवाद यानी कि कम्युनिकेन नहीं टूटना चाहिए. फैमिली कांउसलर डॉ. इंदु राजपाल कहती हैं, ‘नए जमाने के कपल (Couple) अपने पेरेंट्स की तरह जिंदगी नहीं जीना चाहते. वे नहीं चाहते कि उनकी जिंदगी का मकसद सिर्फ उनके बच्चों परवरिश तक ही सीमित हो. बच्चों के अलावा वे खुद भी अकेले में समय बिताना चाहते हैं. अपने रिश्ते और खुद को प्राथमिकता देना चाहते हैं.’

लव लाइफ को दें तवज्जो
पावर ऑफ पॉजिटिव (Power Of Positive) की लेखिका और क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. अमांडा वेलफेयर अपनी किताब में कपल गोल्स की अहमियत कुछ इस तरह बताती हैं:

यह भी पढ़ें- Partner को मिस कर रहे हैं तो आपकी 'Video Date' को हिट बनाएंगे ये टिप्स

1. अपनी लव लाइफ (Love Life) को रखें हैपनिंग (Happening): सेक्स (Sex) पार्टनर्स के बीच की दूरियों को कम करता है. कपल गोल्स के फंडे में यह सबसे ऊपर आता है. अमांडा लिखती हैं कि अपने रिश्ते में बोरियत लाने से बचें. इसमें ताजगी भरने के लिए कुछ नए प्रयोग करें, नई जगहों पर जाएं. अपने पार्टनर को खूबसूरत लॉन्जरी (Lingerie) का तोहफा दें.
2. बातचीत कभी बंद न करें: चाहे जितना झगड़ा हो, नाराजगी हो, आपस का कम्युनिकेशन कभी बंद न करें. कम्युनिकेशन गैप (Communication Gap) की वजह से कपल में दूरियां आ जाती हैं और गांठ पड़ जाती है. झगड़े के बीच कभी भी ईगो (Ego) न लाएं. उसे जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश करें.
3. एक-दूसरे को समझें: अगर आप अलग-अलग प्रोफेशन (Profession) में हैं तो एक-दूसरे के प्रोफेशन की इज्जत करें. दूसरे के काम की तारीफ करें. उसकी पसंद-नापसंद पर ध्यान दें. इससे भी रिश्ते अच्छे बने रहते हैं.
4. साथ में मस्ती करें: अपने दोस्तों के साथ ही अपने पार्टनर के साथ भी मौज-मस्ती और सैर-सपाटा करें. तभी दोनों के बीच अंडरस्टैंडिंग (Understanding) बनेगी. इन दिनों कई युवाओं का कपल गोल साथ में एडवेंचर ट्रिप (Adventure Trip) पर जाना भी होता है.
5. साथ में ग्रो (Grow) करें: इसका मतलब सिर्फ उम्र से नहीं है. अगर आप एक-दूसरे से करियर (Career) या फिटनेस (Fitness) में आगे निकल गए हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे को नीचा दिखाएं. दोनों अपनी सफलताओं को साझा मान कर शेयर करें. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो रिश्ते की बुनियाद हिलने लगेगी.

रिश्ते को मजबूत बनाने, प्यार का एहसास बरकरार रखने और नयापन लाने के लिए आप भी अपने पार्टनर के साथ कुछ कपल गोल्स जरूर बनाएं. इससे आपका रिश्ता यकीनन बेहतर और खुशहाल बनेगा.

लाइफस्टाइल व रिश्तों से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें