दही में प्‍याज डालकर खाने से क्‍या होता है?
Advertisement
trendingNow12422623

दही में प्‍याज डालकर खाने से क्‍या होता है?

Negative Effects Of Consuming Onions With Curd: वैसे देखा जाए तो दही और प्‍याज, दोनों ही हमारी सेहत के ल‍िए फायदेमंद होते हैं. लेक‍िन अगर इन दोनों को एक साथ खाया जाए तो क्‍या होगा? आइये जानते हैं. 

 

दही में प्‍याज डालकर खाने से क्‍या होता है?

Negative Effects Of Consuming Onions With Curd in hindi: दही में कैलश‍ियम होता है. इसके अलावा फास्‍फोरस, मैगनीश‍ियम और व‍िटाम‍िन B12 से भी भरपूर होता है. यही वजह है क‍ि डाइट एक्‍सपर्ट रोजाना दही खाने की सलाह देते हैं. दूसरी ओर प्‍याज में भी प्रोटीन, पोटैश‍ियम और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो सेहत के ल‍िए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेक‍िन इन दोनों हेल्‍दी चीजों को म‍िलाकर अगर आप खाने की सोच रहे हैं तो जरा रुकिए. क्‍योंक‍ि आपकी ये चाहत आपको परेशानी में डाल सकती है. 

यह भी पढ़े : गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे

 

दही और प्‍याज एक साथ खाने का असर (Negative impact Of eating Onions With Curd)

गैस की द‍िक्‍कत हो सकती है 
प्याज में मौजूद कंपाउंड की वजह से एसिडिटी और गैस बनती है. दही भी लगभग इसी तरह का असर दिखाता है. इन्हें एक साथ खाने से पेट में तकलीफ होती है. इसकी वजह से पेट में ब्‍लोट‍िंग हो सकती है. गैस और अपच भी हो सकता है. 

शरीर के तापमान पर असर 
प्‍याज और दही, दोनों का नेचर अलग-अलग है. एक जहां गर्म स्‍वभाव का होता है, वहीं दूसरा ठंडक पहुंचाता है. दोनों को एक साथ खाने से आपकी बॉडी कंफ्यूज हो सकती है. बॉडी टेम्‍परेचर को रेगुलेट करने वाला मैकेन‍िज्‍म परेशान हो सकता है, ज‍िससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है. यहां क‍ि इससे स्‍क‍िन रैश, खुजली, स्‍क‍िन एलर्जी आद‍ि हो सकती है.  

यह भी पढ़े : चिया सीड खाने से क्‍या होता है? जान लीज‍िए इसके फायदे

पाचन में द‍िक्‍कतें 
दही बनाने के लिए दूध को फर्मेंट क‍िया जाता है. ये बैक्‍टीर‍ियल कल्‍चर का माना जाता है. इसमें मौजद प्रोबायोट‍िक्‍स लैक्‍टोज को तोड़ने का काम करते हैं. जबक‍ि प्‍याज एक सब्‍जी है, ज‍िसमें सल्‍फर और फाइबर जैसे कंपाउंड होते हैं. ये फर्मेंटेशन प्रोसेस में रुकावट डाल सकते हैं. इसकी वजह से पेट खराब हो सकता है.  

स्‍क‍िन एलर्जी 
एक्‍पर्ट मानते हैं क‍ि दो अलग-अलग स्‍वभाव वाले खाने की वजह से बॉडी का तापमान बढ़ सकता है. इससे शरीर का टॉक्‍स‍िन लेवल भी बढ़ जाता है और त्‍वचा पर एलर्जी होने की आशंका रहती है. त्‍वचा पर रैश, एग्‍जीमा और यहां तक क‍ि सोरायसिस भी हो सकता है. इससे फूड प्‍वाइजन‍िंग भी हो सकती है. 

यह भी पढ़े : एलोवेरा या आंवला: बालों के लिए कौन सा है बेहतर?

 

जान‍िये दोनों को यूज करने का सही तरीका 
अगर आप दही और प्‍याज दोनों को एक साथ यूज करना चाहते हैं तो प्‍याज को भून लें. इससे उसका र‍िएक्‍शन का पावर घट जाएगा. तो अगर आपको दही और प्‍याज खाने की क्रेव‍िंग हो रही है तो प्‍याज फ्राई करके दही में यूज करें. क्‍योंक‍ि इससे उसमें मौजूद सल्‍फर का स्‍तर घट जाता है. 

Trending news