दीमक ने घर की दीवारों पर कर लिया कब्जा, इन उपायों से करें टरमाइट्स का परमानेंट इलाज
Advertisement
trendingNow12400001

दीमक ने घर की दीवारों पर कर लिया कब्जा, इन उपायों से करें टरमाइट्स का परमानेंट इलाज

Home Remedy For Termites: दीमक सिर्फ लकड़ी ही नहीं, मौका मिलने पर दीवारों को भी खोखला बना देते हैं. यदि आपके घर की दीवारों पर दीमक नजर आ रहे हैं, तो यहां बताए गए उपायों से तुरंत छुटकारा पा लें.

 

दीमक ने घर की दीवारों पर कर लिया कब्जा, इन उपायों से करें टरमाइट्स का परमानेंट इलाज

Dimak Marne Ki Dawa: बारिश के दिनों में और नमी वाली जगहों पर दीमक तुरंत अपना जाल बिछाने लगते हैं. घरों में रखे लकड़ी के फर्नीचर से लेकर दीवारों तक हर जगह दीमक के मिट्टी के किले देखे जा सकते हैं. ऐसे में यदि आप अपने घर में दीमक की समस्या से परेशान हैं और नेचुरल तरीकों से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यह 5 उपाय आपके काम आ सकते हैं- 

वाइट विनेगर
 

वाइट विनेगर का इस्तेमाल सफाई से लेकर कीटनाशक के रूप में किया जाता है. दीमक से छुटकारा पाने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाकर घोल तैयार कर लें. फिर इसे दीमक के ठिकानों पर छिड़क दें. एक से दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से दीमक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

बोरिक एसिड
 

बोरिक एसिड एक नेचुरल कीटनाशक है जो दीमक को मारने में प्रभावी होता है. ऐसे में दीमक को खत्म करने के लिए बोरिक एसिड को पानी में घोलकर पेस्ट बना लें. अब इसे दीमक के ठीकानों पर लगाकर छोड़ दें. इससे दीमक मर मरकर जमीन पर गिरने लगेंगे.

इसे भी पढ़ें- बरसात में फर्नीचर पर बने छोटे छेद हैं दीमक का घर, कबाड़ बनने से पहले इन 5 सस्ती चीजों से बचा लें हजारों का सामान

 

नीम का तेल

नीम का तेल कीटों को दूर रखने का पुराना उपाय है. नीम के तेल में एंटीसेप्टिक और कीटनाशक गुण होते हैं जो दीमक को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक कप नीम का तेल और एक कप पानी मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डालें और दीमक के ठिकानों पर छिड़कें. 

साबुन और पानी का घोल

साधारण साबुन और पानी का घोल भी दीमक को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच साबुन घोलें और इसे दीमक के स्थानों पर छिड़कें. यह सरल और प्रभावी तरीका दीमक की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news