Weight Loss Exercise: 5 मिनट की इस एक्सरसाइज करने से 10 दिन में होगी फ्लैट टमी और टोंड बॉडी, जानिए पूरी डिटेल्स
Advertisement

Weight Loss Exercise: 5 मिनट की इस एक्सरसाइज करने से 10 दिन में होगी फ्लैट टमी और टोंड बॉडी, जानिए पूरी डिटेल्स

Weight Loss Exercise: इन दिनों एक जापनी एक्सरसाइज ट्रेंड में चल रही है, जिसके लिए ये दावा किया जा रहा है कि 5 मिनट की इस एक्सरसाइज से केवल 10 दिनों के भीतर फ्लैट टमी और टोंड एब्स हासिल किया जा सकता है. हम आपको इस एक्सरसाइज से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली. Weight Loss Exercise: हर कोई फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने की चाहत रखता है. इसके लिए वे घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं. इसके साथ ही वे कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं जिससे बॉडी के मिड सेक्शन वाली मसल्स पर असर हो. वे क्रंचेस, सिट-अप्स, प्लैंक जैसी हर उस एक्सरसाइज को आजमाते हैं जो बाहर निकली टमी के फैट को बर्न कर सकती है. लेकिन कई बार इतना कुछ करने के बाद भी पेट अंदर नहीं जाता. इन दिनों एक जापानी एक्सरसाइज ट्रेंड में चल रही है, जिसे लेकर ये दावा किया जा रहा है कि इससे 10 दिनों में फ्लैट टमी, टोन बॉडी और एब्स हासिल किया जा सकता है.

  1. 5 मिनट की एक्सरसाइज से वजन कम होने का दावा
  2. जापानी टॉवल एक्सरसाइज बताया गया है इसका नाम
  3. घर पर इन स्टेप्स को फॉलो करके की जा सकती है ये एक्सरसाइज

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर पोस्ट किए गए वीडियो में @tiabagha नाम के एक यूजर ने दावा किया कि 5 मिनट की जापानी टॉवल एक्सरसाइज (Japanese towel exercise) सिर्फ 10 दिनों में आपको फ्लैट टमी और एब्स दे सकती है. ये पोस्ट काफी वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें: World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी भोजन से जुड़ गए हैं कई मिथक, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

क्या है जापानी एक्सरसाइज

जापानी रिफ्लेक्सोलॉजी और मालिश एक्सपर्ट, डॉ तोशिकी फुकुत्सुदजी (massage specialist, Dr Toshiki Fukutsudzi) ने करीब एक दशक पहले बॉडी को परफेक्ट शेप में लाने के लिए जापानी टॉवल एक्सरसाइज (Japanese towel technique) को  विकसित किया था. उन्होंने दावा किया इस एक्सरसाइज की टेक्निक से पेट की चर्बी से छुटकारा, सही मुद्रा, पीठ को मजबूत बनाने और पीठ दर्द को कम करने में मदद मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक अनुसार, इस एक्सरसाइज के जरिए पेट के चारों ओर जमा फैट कम हो सकता है, जो रेल्विक मसल्स की मिसप्लेसमेंट की वजह से बढ़ता है.

ऐसे की जाती है जापानी टॉवल एक्सरसाइज 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक चटाई और टॉवल की जरूरत होती है. आप चटाई को फर्श पर बिछा लें और इन स्टेप्स को फॉलो करें.

स्टेप 1: अपने हाथों और पैरों को शरीर से दूर फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं.
स्टेप 2: अपनी पीठ के निचले हिस्से के ठीक नीचे यानी जहां आपकी नाभि है, एक टॉवल रखें.
स्टेप 3: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और पैर की उंगलियों को आपस में एक-दूसरे को टच कराएं.
स्टेप 4: अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर, हथेलियों को नीचे की ओर फैलाएं.
स्टेप 5: अब इसी तरह कम से कम 5 मिनट तक रहें, फिर धीरे-धीरे अपने शरीर को आराम दें.

ये भी पढ़ें: 50 साल की उम्र में भी दिखना चाहते हैं 30 की तरह जवान, बस कर लें ये 5 काम

कितना सच है 10 दिनों में वजन कम करने का ये दावा

सोशल मीडिया पर इस जापानी टॉवल एक्सरसाइज से 10 दिनों में  फ्लैट टमी होने का दावा किया जा रहा है. लेकिन कोई भी एक्सरसाइज इतनी जल्दी फ्लैट टमी और टोन बॉडी नहीं दे सकती. इसलिए आप इस दावे पर आंख बंद करके भरोसा न करें. हालांकि, ये एक्सरसाइज आसन को सही करने, पीठ दर्द को कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है और लॉन्ग टर्म में ये वजन घटाने में भी मदद कर सकती है.

इस रूटीन को करें फॉलो

अगर आप वजन घटाकर फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो उसके लिए एक रूटीन मेंटेन करें. इसमें आप एक बैलेंज डायट के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इसके साथ आप नियमित एक्सरसाइज करें. स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी बचने की कोशिश करें.

LIVE TV

Trending news