सुबह उठते ही लगती है सुस्ती? ये 5 योगासन देंगे आपको दिनभर की एनर्जी
Advertisement
trendingNow12337959

सुबह उठते ही लगती है सुस्ती? ये 5 योगासन देंगे आपको दिनभर की एनर्जी

कई लोगों को सुबह उठते ही थकान और आलस्य महसूस होता है. ऐसा लगता है जैसे शरीर में ऊर्जा ही नहीं बची है. यह समस्या कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि खराब नींद, कमजोर पाचन, तनाव और पोषक तत्वों की कमी.

सुबह उठते ही लगती है सुस्ती? ये 5 योगासन देंगे आपको दिनभर की एनर्जी

कई लोगों को सुबह उठते ही थकान और आलस्य महसूस होता है. ऐसा लगता है जैसे शरीर में ऊर्जा ही नहीं बची है. यह समस्या कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि खराब नींद, कमजोर पाचन, तनाव और पोषक तत्वों की कमी. लेकिन चिंता न करें! योगासन आपके शरीर में एनर्जी का संचार करने और आपको दिनभर तरोताजा रखने का एक बेहतरीन तरीका है.

आज हम आपको 5 ऐसे योगासन बताएंगे जो सुबह उठते ही करने से आपको दिनभर की एनर्जी मिल जाएगी. इन योगासनों को करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और ये शुरुआती लोगों के लिए भी आसान हैं. तो चलिए, जानते हैं इन 5 शानदार योगासनों के बारे में:

1. सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार को पूरे शरीर का व्यायाम माना जाता है. यह 12 आसनों का एक क्रम है जो न केवल शरीर को लचीला बनाता है बल्कि थकान को भी दूर करता है.

2. भुजंगासन
भुजंगासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है. यह आसन थकान और तनाव को कम करने में भी मददगार होता है.

3. ताड़ासन
ताड़ासन शरीर को बैलेंस रखता है और मसल्स को मजबूत बनाता है. यह आसन थकान और कमजोरी को दूर करने में भी प्रभावी होता है.

4. बालासन
बालासन एक विश्रामदायक आसन है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. यह आसन थकान को दूर करने और शरीर को शांत करने में भी प्रभावी होता है.

5. अर्ध मत्स्येन्द्रासन
अर्ध मत्स्येन्द्रासन रीढ़ की हड्डी को मोड़ता है और रीढ़ की हड्डी की लचीलेपन को बढ़ाता है. यह आसन थकान और तनाव को कम करने में भी मददगार होता है.

इन योगासनों को करने के कुछ टिप्स
* योगासन करने से पहले 5-10 मिनट का हल्का व्यायाम करें.
* योगासन हमेशा खाली पेट या हल्का भोजन करने के बाद करें.
* योगासन धीरे-धीरे और शांत मन से करें.
* योगासन करते समय सांस लेने पर ध्यान दें.
* अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो योगासन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news