Tea Time Tips: भूलकर भी न पिएं चाय का ये कॉम्बिनेशन, वरना बुरी तरह बिगड़ जाएगा पाचन
Advertisement

Tea Time Tips: भूलकर भी न पिएं चाय का ये कॉम्बिनेशन, वरना बुरी तरह बिगड़ जाएगा पाचन

Bad Tea Combination: कुछ लोग चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं कि एक ही समय पर दूध वाली चाय और ग्रीन टी पी लेते हैं. लेकिन क्या इसके सेहत पर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? क्या इससे पाचन पर कोई बुरा असर पड़ता है. आइए जानें इस आर्टिकल में सच...

 

Tea Time Tips: भूलकर भी न पिएं चाय का ये कॉम्बिनेशन, वरना बुरी तरह बिगड़ जाएगा पाचन

Milk And Green Tea For Health: भारत में हर किसी को सुबह उठते ही चाय की बड़ी तेज याद आती है. बस गरमा-गरम एक कप चाय की प्याली मिल जाए और सारी नींद गायब. अब ऐसे में कुछ लोग दूध की चाय पीते हैं तो कुछ लोग ग्रीन टी. ग्रीन टी कुछ समय से लोगों के बीच ज्यादा प्रचलित हो गई है. हालांकि ग्रीन टी पीने वजन तेजी से घटता है. जो लोग फिटनेस कॉन्शियस हैं, वो सुबह-शाम ग्रीन टी ही पीना पसंद करते हैं. वैसे तो चाय कोई भी हो इसे पीने से मूड एकदम फ्रेश हो जाता है. कुछ लोगों को चाय पीने से एनर्जी भी बहुत मिलती है. 

अब कुछ लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या इन दोनों ही तरह की चाय को एक समय पर पिया जा सकता है? आज हम उन्हीं लोगों के इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे. साथ ही बताएंगे कि इन दोनों चाय को एक ही समय पर पीने से सेहत को कौन से नुकसान होते हैं या नहीं. अगर आप एकसाथ दूध वाली चाय और ग्रीन टी दोनों पीते हैं, तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें. 

दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप ये दोनों चाय एक समय पर पीते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को कोई हानि नहीं पहुंचती है. यानी आप दूध वाली चाय के बाद ग्रीन टी पी सकते हैं. आप आराम से ये दोनों चाय पिएं. लेकिन हर रोज ऐसा करना आपके पाचन को गड़बड़ भी कर सकता है, तो इस बात का ध्यान रखें कि कुछ देरी पर इनका सेवन करें. 

एक साथ दो तरह की चाय-

आपको बता दें, इन दोनों ही चाय में कैफीन पर्याप्त मात्रा में होती है. साथ ही दोनों में कैफीन का स्तर भी अलग-अलग होता है. इसी वजह से शरीर पर दोनों चाय का अलग-अलग तरह से असर दिखता है. इसके अलावा अगर आपको लैक्टोज इनटोलरेंस की परेशानी है तो आपको दूध वाली चाय पाने से बचना चाहिए. आप हर्बल टी यानी ग्रीन टी ही प्रिफर करें. सेहत के लिहाज से अगर देखा जाए तो ग्रीन टी अधिक फायदेमंद होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिसे पीने से चयापचय अच्छा होता है. इसलिए दूध वाली चाय से ज्यादा आप ग्रीन टी का सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news