Powder Milk side Effects: सुबह पीते हैं पाउडर मिल्क से बनी चाय या कॉफी? हो जाएं सावधान; बड़े खतरे से अनजान
Advertisement
trendingNow11203729

Powder Milk side Effects: सुबह पीते हैं पाउडर मिल्क से बनी चाय या कॉफी? हो जाएं सावधान; बड़े खतरे से अनजान

Milk Powder vs Normal Milk: कुछ लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी के लिए पॉउडर वाले दूध का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे होने वाले नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं.

Powder Milk side Effects: सुबह पीते हैं पाउडर मिल्क से बनी चाय या कॉफी? हो जाएं सावधान; बड़े खतरे से अनजान

Milk Powder vs Normal Milk: भारत में हर रोज अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है. वैसे तो अधिकतर लोगों के घर में असली दूध का इस्तेमाल होता है. लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चाय या कॉफी के लिए पॉउडर वाले दूध का इस्तेमाल करते हैं. लोग आलस की वजह से इस दूध से बने प्रोडक्ट्स को पी तो लेते हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं. 

पाउडर मिल्क स्वास्थ्य के लिए कैसा है?

जानकारों की मानें तो पाउडर मिल्क से न सिर्फ आपका वजन बढ़ सकता है, बल्कि ये आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी खतरनाक हो सकता है. आइए आपको बताएं कि पाउडर मिल्क आपके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है. 

क्या है ये मिल्क पाउडर?

इसके फायदे या नुकसान को जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि यह पाउडर मिल्क है क्या चीज? आपको बता दें कि कच्चे दूध में मोटे तौर पर 87.3% पानी, 3.9% मिल्क फैट और 8.8% प्रोटीन, दूध चीनी, खनिज, आदि होते हैं. दूध पाउडर बनाने के लिए, कच्चे दूध को तब तक वेपोराइज किया जाता है जब तक कि वह दूध के ठोस पदार्थों को छोड़कर नमी की मात्रा को कम न कर दे. दरअसल यह मिल्क पाउडर वेपोराइज्ड मिल्क है, जिसे आगे गाढ़ा और प्रोसेस्ड किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा! किस्त रिफंड करने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

पाउडर मिल्क वाली चाय या कॉफी के साइड इफैक्ट्स

1. हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएगा मुश्किलें

किसी भी चीज में कोलेस्ट्रॉल होना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. यह दिल से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है. माना जाता है कि ये आपकी आर्टरी में जमा हो जाता है और यह खून के बहाव को रोक सकता है.

2. डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ा खतरा

कहा जाता है कि जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें मिल्क पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल मिल्क पाउडर में पहले से ही चीनी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

3. डाइटिंग करने वाले रखें खास ख्याल

ये हाई कोलेस्ट्रॉल मिल्क है. यानी इसमें गुड फैट नहीं होता है. इसलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह आपका वजन बढ़ा सकता है. 

4. पाउडर मिल्क में होती है कैल्‍श‍ियम की कमी

पाउडर म‍िल्‍क में सामान्य दूध के मुकाबले कैल्‍श‍ियम की मात्रा कम होती है. अगर आप म‍िल्‍क पाउडर को ठीक से स्‍टोर न करें तो उसमें बैक्‍टीर‍िया पनप सकते हैं. ताजे दूध में व‍िटाम‍िन B5 और B12 जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो म‍िल्‍क पाउडर में नहीं होते. ताजे दूध में फोस्‍फोरस, सेलेन‍ियम की भी मात्रा म‍िल्‍क पाउडर के मुकाबले ज्‍यादा होती है.

LIVE TV

Trending news