High Cholesterol की वजह से पैदा हो गया Heart Attack का खतरा? ये अजीब से दिखने वाले फल से दूर होगा रिस्क
Advertisement
trendingNow11803613

High Cholesterol की वजह से पैदा हो गया Heart Attack का खतरा? ये अजीब से दिखने वाले फल से दूर होगा रिस्क

Bad Cholesterol: हमारे खून में अगर गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगे तो इससे कई बड़ी परेशानियां पैदा हो सकती हैं, इसके लिए आप एक खास तरह का फल खा सकते हैं. 

High Cholesterol की वजह से पैदा हो गया Heart Attack का खतरा? ये अजीब से दिखने वाले फल से दूर होगा रिस्क

Dragon Fruit As Cholesterol Lowering Food: भारत में ऑयली फूड काफी ज्यादा खाया जाता है जिसका बुरा असर हमारी सेहत को होता है. इसके कारण खून में बैड कोलस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है और इसके कारण हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी का रिस्क बढ़ जाता है, ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में सिर्फ हेल्दी फूड्स को ही शामिल करें, ऐसे में आप ड्रैगन फ्रूट का सेलेक्शन कर सकते हैं. ये भले ही दिखने में अजीबोगरीब लगे और बाजार में इसकी कीमत भी काफी ज्यादा है, लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

ड्रैगन फ्रूट खाने के जबरदस्त फायदे
ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) को अंदरूनी हिस्सा सफेद और गुलाबी रंग का होता है. इस कई लोग काफी चाव से खाते हैं. इस रसीले फल में एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा ये कैल्शिम, प्रोटीन और विटामिन सी का रिच सोर्स है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया इस शानदार फल को खाने से हमें क्या-क्या लाभ मिलते हैं.
 

fallback

1. बैड कोलेस्‍ट्रॉल होगा कम
ड्रैगन फ्रूट में काफी कम मात्रा में फैट पाया जाता है, यही वजह है कि इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस रसीले फल को रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें. इसके सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो एक अहम न्यूट्रिएंट है.

2. दिल की बीमारियां होंगी दूर
ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप इसे डेसी डाइट में शामिल करेंगे तो कोरोनरी आर्टरी डिजीज औक कार्डियोवस्कुलर डिजीज का भी खतरा टल जागा. दरअसल फाइबर रिच फूड्स हार्ट के लिए अच्छा होता है, साथ ही ये ब्लड प्रेशर और वेट कंट्रोल करने का भी काम करता है.

3. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
जब से कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत हुई है, तभी से रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है, ऐसे में आपके लिए ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) एक राइट च्वाइस साबित हो सकता है. इस फल में विटामिन सी, पोटेशियम, मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news