ब्रश करने से पहले पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है या ब्रश करने के बाद? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Advertisement
trendingNow11551395

ब्रश करने से पहले पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है या ब्रश करने के बाद? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

एक्सपर्ट विशेष रूप से सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह शरीर को भीतर से ठीक करता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है.

ब्रश करने से पहले पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है या ब्रश करने के बाद? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

डॉक्टर हमारी लाइफस्टाइल और शरीर की जरूरतों के आधार पर रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. हम में से ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीते हैं, लेकिन आयुर्वेद सलाह देता है कि हमें गर्म पीने ही पीना चाहिए. एक्सपर्ट विशेष रूप से सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह शरीर को भीतर से ठीक करता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है.

आपने अक्सर कई लोगों को देखा होगा कि सुबह उठकर वो ब्रश किए बिना पानी पीते हैं और कुछ अन्य लोग ब्रश करने के बाद पानी पीते हैं. ऐसे में एक सवाल आपके मन में उठ सकता है कि ब्रश करने से पहले पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है या ब्रश करने के बाद? आइए जानते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ऐसा करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है, जिसके कारण आप दिनभर में जो भी कुछ खाते हैं वो सब अच्छी तरह पच जाता है. इसके अलावा, बिना ब्रश किए पानी पीने से शरीर की कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं.

सुबह पानी पीने से फायदे

  • सुबह खाली पेट पानी पीने से आपकी सेहत अच्छी रहती है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं. इसके अलावा, पेट से जुड़ी दिक्कतें भी नहीं होती हैं और आपकी स्किन हेल्दी रहती है. 
  • बिना ब्रश किए पानी पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. अगर आप अक्सर सर्दी, खांसी और जुकाम से परेशान रहते हैं तो रोज सुबह बिना ब्रश किए पानी पिएं.
  • लंबे, घने बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए भी सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना चाहिए. इसके अलावा, कब्ज, मुंह के छाले, खट्टी डकार की समस्या भी इससे दूर होती है.
  • जिन लोगों के मुंह से बदबू आती हैं उन्हें सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह सूख जाता है और बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जिसकी वजह से मुंह से बदबू आने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह उठकर क गिलास गुनगुना पानी पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news