Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो छोटी प्लेट में खाएं खाना, जानिए ऐसे ही कुछ बेहद आसान तरीके
Advertisement
trendingNow1850186

Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो छोटी प्लेट में खाएं खाना, जानिए ऐसे ही कुछ बेहद आसान तरीके

एक बार वजन बढ़ जाए तो उसे कम करना (Weight Loss) काफी मुश्किल होता है. हालांकि, लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव कर अपने वजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको जिम जाने या खास डाइट (Weight Loss Diet) आजमाने की भी जरूरत नहीं है.

वजन कम करने के लिए आजमाएं ये तरीके

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: कुछ समस्याएं काफी हद तक हमारी लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से शुरू होती हैं. बढ़ता मोटापा (Obesity) भी उनमें से एक है. WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1975 के बाद से दुनियाभर में मोटापे का स्तर काफी बढ़ गया है. पहले की तुलना में यह लगभग तीन गुना हो चुका है. बीते साल कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में इस समस्या में इजाफा देखा गया है.

  1. फिट रहने के लिए वजन पर नियंत्रण है जरूरी
  2. वजन कम करने के लिए बदल दें अपनी लाइफस्टाइल
  3. खाने की प्लेट का साइज छोटा करने से भी घटेगा वजन

वजन कम करना है बड़ी चुनौती

कुछ लोगों का वजन बढ़ तो बहुत जल्दी जाता है लेकिन उसे घटाना (Weight Loss) किसी चुनौती से कम नहीं होता है. बढ़ते मोटापे के कारण आपके शरीर को कई अन्य बीमारियां भी घेरने लग जाती हैं. वजन कम करने की कोशिश में लगे लोग आमतौर पर जिम जाकर एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करने लग जाते हैं या किसी खास डाइट (Weight Loss Diet) का सहारा लेने लगते हैं.

अगर आपका वजन भी काफी ज्यादा बढ़ गया है और आप उसे जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल की कुछ आदतों (Lifestyle Habits) को बदल लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क वजर आने लगेगा और आप स्लिम-ट्रिम हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Secrets: आज से चाय में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीजें, वजन कम करने में 99% मिलेगी मदद

डाइट में बढ़ाएं फल-सब्जी की मात्रा

फलों और सब्जियों का सेवन करने से विभिन्न प्रकार के विटामिन (Vitamin) और फाइटोकेमिकल्स (केमिकल्स से लड़ने वाले तत्व) मिलते हैं. इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है. डाइट में फल-सब्जी की मात्रा बढ़ा देने से न सिर्फ आपका वजन नियंत्रित होगा, बल्कि आयु भी बढ़ेगी.

बदल दें अपनी खाने की प्लेट

कई लोग खाने-पीने की दूसरी सर्विंग लेने में हिचकिचाते हैं. वजन कम करने की कोशिश में लगे लोगों के लिए यह हैबिट (Food Habits) बहुत अच्छी होती है. खाना हमेशा छोटे साइज की प्लेट में लेना चाहिए. इसमें कोई जादू नहीं होता है लेकिन मात्रा का फर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

यह भी पढ़ें- मात्र एक चीज से बनाएं अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर, मिनटों में नजर आएगा फर्क

बढ़ा दें अपनी नींद का समय

अच्छी नींद न लेने से आपका वजन तो बढ़ेगा ही, रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है. अगर आप शारीरिक और मानसिक तौर पर बिल्कुल स्वस्थ रहना चाहते हैं तो समय पर सोना शुरू कर दें. शांत मन और बिना किसी तनाव के सोएंगे तो नींद पूरी भी हो जाएगी.

समझें पानी पीने का समय

कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं. यह आदत काफी हानिकारक साबित हो सकती है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो खाना खाने से पहले खूब सारा पानी पी लें. पानी आपकी पाचन क्रिया (Digestion) को दुरुस्त रखता है, खून को साफ कर शरीर से गंदगी को बाहर कर देता है.

यह भी पढ़ें- बेहद जानलेवा है चाय के साथ Cigarette का सेवन, तुरंत करें अपनी Lifestyle में बदलाव

काम आएगा अंडे का फंडा

अगर आप अंडा खाते हैं तो वजन कम करने के साथ ही फिट रहने में भी मदद मिलेगी. दरअसल, अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड से स्टैमिना बढ़ता है और विटामिन ए से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसमें कैलोरी (Less Calorie Diet) भी काफी कम होती है.

वजन कम करने के लिए डाइट से शक्कर, चाय और डेयरी जैसे पदार्थों को भी कम कर दें. ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी का सेवन आपके लिए लाभदायक रहेगा. अगर आप फिट हैं तो हफ्ते में एक दिन व्रत रखकर भी वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news