Weight Loss Secrets: आज से चाय में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीजें, वजन कम करने में 99% मिलेगी मदद
Advertisement

Weight Loss Secrets: आज से चाय में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीजें, वजन कम करने में 99% मिलेगी मदद

चाय पीने के शौकीन हैं तो उसमें शक्कर के बजाय नैचुरल स्वीटनर्स (Natural Sweeteners) का इस्तेमाल करें. शहद, गुड़, मुलेठी, किशमिश और खजूर जैसी चीजों के इस्तेमाल से चाय में मिठास आती है, पौष्टिकता बढ़ती है और वजन कम करने (Weight Loss Tea) में भी मदद मिलती है.

चाय में शक्कर की जगह डालें ये चीजें

नई दिल्ली: Weight Loss Secrets: सुबह-शाम चाय की चुस्कियों से दिन और मूड, दोनों बेहतर हो जाते हैं. हालांकि कुछ लोग वजन कम (Weight Loss) करने के चक्कर में मन को मारकर चाय से दूरी बनाने की कोशिश करने लगते हैं. चाय पीना भी किसी लत से कम नहीं है और ऐसे में उससे दूरी बनाना आसान नहीं होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खास तरीके से बनाई गई चाय भी वजन कम (Weight Loss Tea) करने में मदद कर सकती है.

  1. चाय में शक्कर के इस्तेमाल से बढ़ सकता है वजन
  2. पौष्टिकता बढ़ाने के लिए करें नैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल
  3. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है खजूर का सिरप

शक्कर के बजाय इनसे मीठी करें अपनी चाय

चाय के शौकीन लोगों को चाय पीने से मतलब होता है, फिर चाहे वह फीकी ही क्यों न हो. लेकिन फीकी चाय पीना हर किसी के बस में नहीं होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, चाय में शक्कर का इस्तेमाल न सिर्फ वजन बढ़ाता है, बल्कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए जहर से कम भी नहीं होता है. हमारे आस-पास शक्कर के अलावा भी कुछ चीजें हैं, जिनसे चाय को मीठा किया जा सकता है. इनसे वजन कम करने में मदद मिलेगी, डायबिटीज नियंत्रण में रहेगी और चाय का स्वाद भी बेहतर लगेगा.

यह भी पढ़ें- बेहद जानलेवा है चाय के साथ Cigarette का सेवन, तुरंत करें अपनी Lifestyle में बदलाव

1. खूब भाएगी गुड़ की मिठास

कई लोग चाय में शक्कर (Sugar) की जगह गुड़ (Jaggery) डालना पसंद करते हैं. गुड़ में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और यह केमिकल फ्री भी होता है. गुड़ की चाय स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी फायदेमंद भी होती है. हालांकि, इसका यह भी मतलब नहीं है कि चाय में गुड़ डालते समय आप उसकी मात्रा का ध्यान ही न रखें. अति किसी भी चीज की नुकसानदेह हो सकती है.

टिप- गुड़ का इस्तेमाल शक्कर से थोड़ा ज्यादा किया जा सकता है, लेकिन गुड़ डालने के बाद चाय (Jaggery Tea) को ज्यादा खौलाना ठीक नहीं रहता है.

2. आयुर्वेद में दर्ज हैं शहद के फायदे

शहद के फायदे (Honey Benefits) तो हम सभी जानते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में शहद के इस्तेमाल के कई तरीके बताए गए हैं. यह नैचुरल स्वीटनर (Natural Sweetener) की तरह काम करता है और आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है. शहद हर मायने में शक्कर से बेहतर रहता है. चाय में शहद उतना ही डालें, जितनी आप शक्कर डालते हैं.

टिप- शहद को न तो गर्म किया जाता है और न ही उबाला जाता है. इसलिए चाय में शहद तब ही मिलाएं, जब चाय को गैस पर से उतारा जा चुका हो. शहद घुलने में लगभग 2 मिनट का समय लगता है.

3. खजूर सिरप से बढ़ाएं ब्लैक टी का स्वाद

प्राकृतिक स्वीटनर के तौर पर खजूर (Dates) का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है. चाय में शक्कर की जगह खजूर का इस्तेमाल करने के लिए आप उसका सिरप (Dates Syrup) बनाकर रखें. चाय में खजूर का सिरप डालने से उसका टेक्सचर भी गाढ़ा हो जाता है. ब्लैक टी (Black Tea) को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें भी खजूर का सिरप डाला जा सकता है.

टिप- खजूर का सिरप गाढ़ा होने के साथ ही काफी मीठा भी होता है. इसलिए चाय में सिरप डालते समय मात्रा का ध्यान रखें.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में जरूरी है Lip Care, देसी घी के साथ ही इन चीजों से भी गुलाबी करें अपने होंठ

4. मुलेठी से बनाएं हर्बल टी

कई लोग खान-पान की चीजों को हर्बल बनाने की कोशिश करते हैं. अगर आप चाय भी हर्बल (Herbal Tea) पीना चाहते हैं तो उसमें शक्कर की जगह मुलेठी (Mulethi) डालें. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है और यह प्राकृतिक तौर पर मीठी होती है. सर्दी-खांसी होने की अवस्था में भी चाय में मुलेठी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित होता है.

टिप- अगर आप अपनी हर्बल टी में मुलेठी डाल रहे हैं तो उसके साथ ही दालचीनी डालना न भूलें.

यह भी पढ़ें- Tea Habit: अगर आप भी पीते हैं कागज के Disposable Cup में चाय तो हो जाइए सावधान! स्टडी में हुआ खतरनाक खुलासा

5. ड्राई फ्रूट्स से बढ़ेगी पौष्टिकता

अगर आपको ज्यादा मीठी चाय पीना पसंद नहीं है तो चाय में शक्कर या अन्य स्वीटनर्स के बजाय ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) डाल सकते हैं. इनसे चाय पौष्टिक बनती है और ज्यादा मिठास भी नहीं होती है.

टिप- चाय की मिठास बढ़ाने के लिए उसमें किशमिश या छुआरा डाल सकते हैं. इन्हें पहले ही दूध में उबाल लें, उसके बाद चाय पत्ती डालें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news