Bitter gourd benefits: सर्दियों में इन बीमारियों से नहीं होगा सामना, थाली में शामिल करें करेले की सब्जी
Advertisement
trendingNow11433464

Bitter gourd benefits: सर्दियों में इन बीमारियों से नहीं होगा सामना, थाली में शामिल करें करेले की सब्जी

Karela ke Fayde: करेले का स्वाद भले कड़वा होता है लेकिन इसे डाइट का हिस्सा बनाने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसे खाने में शामिल करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ स्किन को भी कई फायदे मिलते हैं.

फाइल फोटो

Karela Juice Benefits: करेला खाने से ज्यादातर लोग दूर भागते हैं. यह जानते हुए भी कि इसका सेवन शरीर को कई फायदे देता है. आपको बता दें कि करेले में कॉपर, विटामिन बी, अनसैचुरेटेड फैटी ऐसिड समेत कई दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बॉयटिक गुण होने की वजह से यह मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है. करेले में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह सिर्फ संक्रामक बीमारी ही नहीं बल्कि कई तरह की एलर्जी से भी मुक्ति देता है. अगर आप इसके जूस का सेवन करते हैं तो यह आपको कई अन्य फायदे भी देता है. 

करेला के फायदे (Bitter gourd benefits)

1. करेला शुगर के मरीजों के लिए रामबाण इलाज का काम करता है. यह बॉडी में इंसुलिन के लेवल को मेंटेन करता है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. करेले का जूस पीने से खून के अंदर मौजूद अनावश्यक तत्व शरीर के बाहर निकल जाते हैं और बॉडी पूरी तरह से डिटॉक्स हो जाती है. यह बॉडी में आयरन की कमी को भी पूरा करता है.

2. जो लोग शरीर के बढ़ते फैट से परेशान हैं उनके लिए करेला का सेवन चर्बी पिघलाने का काम करेगी. यह शरीर के बढ़ते मोटापे को कम करता है. इसके साथ यह मेटाबॉल्जिम रेट में सुधार करता है और लिवर के लिए किसी बूस्टर की तरह काम करता है. बदलते मौसम में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ता है और संक्रामक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. 

3. सर्दियों में ज्यादातर लोगों में देखा जाता है कि स्किन का रूखापन बढ़ता है और इसकी वजह से चेहरा डल नजर आता है. इसके साथ स्किन डैमेज का खतरा भी बना रहता है. करेले में कई पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकते हैं. इसके सेवन से कील, मुहांसे और झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news