काली पड़ गयी है गर्दन और कोहनी की त्वचा, घर पर इन 5 चीजों से पाएं गोरा निखार
Advertisement
trendingNow12309391

काली पड़ गयी है गर्दन और कोहनी की त्वचा, घर पर इन 5 चीजों से पाएं गोरा निखार

Remedy For Dark Skin: गर्दन और कोहनी का रंग आमतौर पर बहुत जल्दी डार्क होता है. ऐसे में यदि आप भी इस कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

काली पड़ गयी है गर्दन और कोहनी की त्वचा, घर पर इन 5 चीजों से पाएं गोरा निखार

गर्दन और कोहनी का कालापन एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. यह कालापन कई कारणों से हो सकता है, जैसे घर्षण, मृत त्वचा कोशिकाओं का जमा होना, हार्मोनल बदलाव, और सूरज की रोशनी में रहना. 

ऐसे में यदि आप भी इस तरह के कालेपन से परेशान हैं तो यहां बताए गए उपायों से त्वचा के नेचुरल कलर को वापस पा सकते हैं. 

नींबू

नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा को हल्का करने में मदद करता है. इसे आधा नींबू काटकर उसका रस निकाल लें और इसे अपनी कोहनी और गर्दन पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद धो लें.

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. ऐसे में कालापन दूर करने के लिए दही को अपनी कोहनी और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें.

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के कालेपन  को हल्का करने में मदद करते हैं. ऐसे में हल्दी पाउडर को दही या दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपनी कोहनी और टखनों पर लगाएं और 20-30 मिनट बाद धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा में त्वचा को हाइड्रेट करने और मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं. ऐसे में कालापन हटाने के लिए एलोवेरा जेल को अपनी कोहनी और गर्दन पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें.

इसे भी पढ़ें- झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन

नारियल तेल

नारियल तेल त्वचा को पोषण देता है और मॉइस्चराइज करता है. रोजाना सोने से पहले अपनी कोहनी और गर्दन पर नारियल तेल लगाने से त्वचा की रंगत खराब नहीं होती है.

त्वचा के कालेपन को दूर करने के उपाय भी जबरदस्त

रेगुलर एक्सफोलिएशन- अपनी कोहनी और टखनों को हफ्ते में 2-3 बार स्क्रब करें. ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और त्वचा ज्यादा निखरी हुई नजर आएगी. 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें- जब भी आप बाहर जाएं, अपनी कोहनी और गर्दन पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें. इससे सूरज की रोशनी से होने वाले कालेपन को रोकने में मदद मिलेगी.

मॉइश्चराइजेशन- अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे त्वचा की रंगत नेचुरल बनी रहती है. 

इन बातों का रखें ध्यान

यदि आपको कोहनी और टखनों के कालेपन के साथ खुजली, जलन या दर्द जैसी कोई अन्य समस्या भी है, तो डॉक्टर से सलाह लें. किसी भी घरेलू उपाय का उपयोग करने से पहले त्वचा पर पैच टेस्ट करें. याद रखें कि इन उपायों को नियमित रूप से करने से आपको अपनी कोहनी और टखनों का कालापन दूर करने में मदद मिलेगी और आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ दिखेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news