Good Sleep Tips: गहरी नींद के लिए रोजाना रात में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगा आराम
Advertisement

Good Sleep Tips: गहरी नींद के लिए रोजाना रात में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगा आराम

Best Drinks For Deep Sleep: कई बार लोगों को रात में गहरी नींद नहीं आती है. इसकी वजह से वह घंटों जगते रहते हैं. इसकी वजह ओवर थिंकिंग भी हो सकती है. हालांकि हम आपको यहां बताएंगे पांच ऐसी असरदार ड्रिंक्स के बारे में जिसे पीकर आपको रात में अच्छी नींद आएगी.  

 

Good Sleep Tips: गहरी नींद के लिए रोजाना रात में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगा आराम

Drinks To Get Good Sleep: अक्सर कई लोगों की रात में देर तक जगने की होती है. कई बार ऐसा भी होता है कि रात में जल्दी बेड पर लेट जाने पर भी अच्छी नींद नहीं आती है. या फिर लोगों को गहरी और हेल्दी स्लीप नहीं पूरी होती है. जिस तरह पौष्टिक आहार हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, उसी तरह पर्याप्त नींद भी हमारे सेहत के लिए आवश्यक है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी उम्र के अनुसार, पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं. आपके उम्र के अनुसार आपको पता होना चाहिए कि कितने घंटे आपको सोना चाहिए. लेकिन कुछ लोगों को बिना किसी वजह के नींद न आना एक समस्या बन जाता है. ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करते हैं. लेकिन आप चाहें तो कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं. इससे आपके शरीर को भी राहत मलेगी और आरामदायक नींद आएगी.  

आपको बता दें, वयस्कों को रात में कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि ये अच्छी और गहरी नींद हो. क्योंकि नींद की कमी से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं. आइये जानें गहरी नींद के लिए पांच बेस्ट ड्रिंक्स के बारे में...

 1. कैमोमाइल टी- 
अगर आपको रात में देर तक जगने की आदत है, तो सोने से पहले कैमोमाइल टी बनाकर पिएं. इसमें मौजूद अपीजेन नामक तत्व आपको आरामदायक नींद आने में मदद करते हैं. इससे आपको गहरी नींद आएगी. 
 
 2. गर्म दूध- 
आप चाहें तो रात में सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी या शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको रात में गहरी नींद आएगी. दरअसल, दूध में त्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो नींद के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

3. तुलसी का चाय-
रात के समय आप अच्छी नींद के लिए तुलसी की चाय बनाकर पिएं. इससे आपके शरीर को आराम मिलने के साथ ही अच्छी नींद आएगी. तुलसी में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण आपके माइंड को आराम देते हैं. जिससे आप देर तक जगते नहीं हैं और बेड पर लेटते ही सो सकते हैं. 

4. लैवेंडर चाय- 
लैवेंडर एक सुगंधित फूल होता है जिसकी चाय बनाकर पीने से आपके माइंड को रिलैक्स मिलता है. रात में सोने से पहले आप ये चाय पिएं. इससे आपके नर्वस सिस्टम को शांति मिलती है जो नींद बेहतर बनाता है. 

5. अखरोट वाला दूध-
दूध में बादाम या अखरोट मिलाकर आप पी सकते हैं. रात को सोने से 30 मिनट पहले इस दूध को पिएं. इसके साथ ही आप अपने रूम में शांतिमय महौल बनाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news