Navratri 2022: उपवास के दौरान अपना लें ये टिप्स, भूखे पेट रहने पर भी नहीं होगी कमजोरी और थकान
topStorieshindi

Navratri 2022: उपवास के दौरान अपना लें ये टिप्स, भूखे पेट रहने पर भी नहीं होगी कमजोरी और थकान

Fasting Tips: व्रत रखना धार्मिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी फायदेमंद होता है.  कभी-कभी लगातार व्रत रखने की वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. कमजोरी से दूर रहने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. 

Navratri 2022: उपवास के दौरान अपना लें ये टिप्स, भूखे पेट रहने पर भी नहीं होगी कमजोरी और थकान

Navratri Vrat Tips: नवरात्रि का उत्सव भक्ति और श्रद्धा का पर्व है. इन नौ दिनों में पूजा, अर्चना और व्रत करने की परंपरा है. पूरी श्रद्धा के साथ उपवास (Fast) करने वालों पर माता की कृपा बरसती है, लेकिन कई बार व्रत करने से शरीर में कमजोरी (Weekness) आ जाती है, चूंकि ये व्रत लगातार नौ दिनों तक रखना होता है. इस नवरात्रि में आप कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं, जिससे व्रत के दौरान भी कमजोरी नहीं आएगी और आप एनर्जी (Energy) से भरपूर रहेंगे. 

खाने की मात्रा कम कर दें

अगर आप नवरात्रि में व्रत रखने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अभी से खाना कम कर देना चाहिए. अगर आप ज्यादा खाते हैं, तो एकदम से व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आ जाती है, इसलिए अगर पहले से खाने की मात्रा कम कर देंगे तो शरीर को कम खाने की आदत हो जाएगी और बॉडी (Body) को एकदम से कमजोरी महसूस नहीं होगी. 

ज्यादा पानी पिएं

पानी पीने से बॉडी हाइड्रेटेड (Hydrated) रहती है, इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. अगर आप ने निर्जला व्रत (पानी के बिना) नहीं रखा है, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. इससे थकान और कमजोरी की परेशानी से दूर रहेंगे. पानी से बॉडी हाइड्रेट रहेगी जिससे चिढ़चिढ़ापन और सिरदर्द की परेशानी भी नहीं होगी. 

मीठी चीजें न खाएं

व्रत रखने से पहले चीनी (Sugar) से बनी मीठी चीजों को खाना कम कर दें. अगर मीठी चीजें ज्यादा खाते हैं तो शरीर में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा ज्यादा होती है, एकदम से खाना बंद करने की वजह से ग्लूकोज की कमी होगी जिससे भूख तेज लगेगी. ग्लूकोज की कमी से एनर्जी (Energy) कम होगी जिसकी वजह से शरीर को थकान और कमजोरी महसूस होने लगेगी. 

जिम और एक्सरसाइज से बचें

व्रत के दौरान फिजीकल एक्टीविटीज (Physical Activity) कम करनी चाहिए. नवरात्रि में अगर व्रत हैं, तो योगा और एक्सरसाइज करने से बचें. व्रत के दिनों में जिम जाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि अगर एनर्जी का इस्तेमाल ज्यादा होगा तो कमजोरी भी ज्यादा आएगी. इन दिनों मेडिटेशन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news