हो गई है फूड प्वाइजनिंग तो अपनाएं ये ट्रिक्स, तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement

हो गई है फूड प्वाइजनिंग तो अपनाएं ये ट्रिक्स, तुरंत मिलेगा आराम

Food Poisoning: खराब खाना या ठीक से ना खाने के कारण फूड प्वाइजनिंग किसी को भी कभी भी हो सकती है. आइए जानें, फूड प्वाइजनिंग के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Food Poisoning) कौन से हैं. 

फूड प्वाइजनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अधिकांश लोग कभी न कभी फूड प्वाइजनिंग से पीड़ित होते हैं. यह आम तौर पर ठीक से खाना ना खाने, खराब खाने के सेवन या गंदे पानी के कारण हो सकती है. कई बार अधपका खाने, गंदे हाथों से खाने, ठंडा या बासी खाने या गलत तरीके से पके खाने के कारण भी हो जाती है. आज हम आपको बताएंगे वो कौन से घरेलू उपचार हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से फूड प्वाइजनिंग की समस्‍या को दूर सकते हैं.

फूड प्वाइजनिंग होने पर करें ये काम

- फूड प्वाइजनिंग होने पर उल्टी, दस्त और पेट खराब होने जैसे समस्याएं होने लगती हैं. ऐसी स्थिति में पेट को आराम दें और कुछ घंटों के लिए खाने-पीने से पूरी तरह परहेज करने की कोशिश करें.
- शरीर को फूड प्वाइजनिंग के प्रभावों से लड़ने में मदद करने के लिए तरल पदार्थ का सेवन महत्वपूर्ण है. उल्टी और दस्त से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए तरल पदार्थों का सेवन करें. इलेक्ट्रोलाइट्स डिहाइड्रेशन को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है.
- सादा खाना खाएं. नरम, कम फैट, कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें. आपके पेट के लिए फैट को पचाना कठिन होता है, खासकर जब यह खराब हो. ऐसे में केला, दलिया, सफेद अंडे, शहद, पीनट बटर, मैश किए हुए आलू, चावल, टोस्ट जैसी चीजों का सेवन करने की कोशिश करें. 

ये भी पढ़ें :- गर्लफ्रेंड हो गई मोटी, तो ब्वॉयफ्रेंड ने किया ऐसा काम; आपको भी आएगा गुस्सा

- ओवर-द-काउंटर डायरिया की दवा फूड प्वाइजनिंग का इलाज करने का एक अच्छा तरीका नहीं है. ऐसे में आप अदरक की चाय पीने की कोशिश करें क्योंकि अदरक पेट को शांत करने के लिए जानी जाती है.
- दही का सेवन करने की कोशिश करें. 
- अपने दांतों को उल्टी होने के बाद तुरंत ब्रश करने में बचना चाहिए. दरअसल, पेट का एसिड आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है और उल्टी के ठीक बाद दांतों को ब्रश करने से इनेमल और भी खराब हो सकता है. इसके बजाय, पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से आप कुल्ला कर सकते हैं.
- फूड प्वाइजनिंग के दौरान जरूर नहाएं. ऐसा करने से बैड बैक्टीरिया को गुड में बदलने में मदद मिलती है.
- फूड प्वाइजनिंग के दौरान भरपूर आराम करने से आप तेजी से बेहतर महसूस कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- सफेद होते बालों से हैं परेशान? अपनाएं ये देसी नुस्खा; जड़ से हो जाएंगे काले

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news