Ginger benefit for skin: चेहरे से सभी दाग-धब्‍बे दूर कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का तरीका जान लें
Advertisement
trendingNow11483927

Ginger benefit for skin: चेहरे से सभी दाग-धब्‍बे दूर कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का तरीका जान लें

Skin Care: आपने अदरक का इस्‍तेमाल चाय बनाने के लिए किया होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं अदरक से आपकी त्‍वचा को कई फायदे मिल सकते हैं.  

Ginger benefit for skin: चेहरे से सभी दाग-धब्‍बे दूर कर देगा अदरक, इस्‍तेमाल करने का तरीका जान लें

Ginger Benefits for Skin: अदरक से आपके चेहरे की रंगत बढ़ सकती है. जी हां, आपने अभी तक अदरक का इस्‍तेमाल चाय और सब्‍जी बनाने के लिए किया होगा, लेकिन आज हम आपको अदरक के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपने शायद ही कभी सुने होंगे. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जिससे आपकी त्‍वचा की झुर्रियां सुरक्षित रहती है. अगर स्किन पर अदरक का इस्‍तेमाल किया जाए तो यह कोलोजन लेवल को कम करता है. अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे या मुंहासे हैं तो आपको इसका इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके फायदे.  

मुंहासे की समस्या होगी खत्‍म 

अगर आपके फेस पर मुंहासे हैं तो अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि अदरक में कई एंटीसेप्टिक गुण रहते हैं. जिससे मुंहासों को आसानी से दूर किया जा सकता है. अगर आपके चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स हैं तो इसे दूर करने के लिए आप अदरक का  उपयोग कर सकते हैं. 

चेहरा निखरेगा 

अगर आप त्‍वचा की रंगत ठीक करना चाहते हैं तो आपको अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा पर मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये त्‍वचा पर ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक कर देता है.  

स्किन को करेगा टोन 
 
त्‍वचा पर अदरक का इस्तेमाल करने से स्किन टोन होती है क्‍योंकि अदरक में टोनिंग प्रॉपर्टीज और ऐफ्रोडीजीऐक होती हैं. जिससे आपकी त्‍वचा पर ग्लो बढ़ता है. अगर नियमित रूप से अदरक को त्‍वचा पर इस्तेमाल करें, तो इससे स्किन की चमक बढ़ती है. 

अदरक दाग-धब्बों को करेगा दूर

अगर आपकी त्‍वचा पर दाग-धब्बे हैं तो इसे दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्किन से दाग-धब्बों को हटाने के लिए अदरक बहुत ही बेहतरीन विकल्‍प है.  

पिगमेंटेशन से बचाएगा 

स्किन पर अदरक का इस्तेमाल करने से त्‍वचा के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है. पिगमेंटेशन से त्‍वचा पर होने वाले निशान और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि अदरक में विटामिन सी अच्‍छी मात्रा में होता है. जिसे त्‍वचा की समस्याओं में फायदा मिलता है. 

कैसे लगाएं अदरक? 

अदरक का एक चम्‍मच रस निकाल लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल डाल दें. इसके अलावा आधा चम्मच शहद और एक चम्मच ओट्स मिला दें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं. कुछ देर के लिए चेहरे पर इसे लगा लें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news